Monday, November 19, 2018
यूपीएससी / पीसीएस

यूपीएससी के सदस्य छतर सिंह ने दिया इस्तीफा, मंजूर

यूपीएससी के सदस्य छतर सिंह ने दिया इस्तीफा, मंजूर

 यूपीएससी के सदस्य छतर सिंह ने अपने पद से आज इस्तीफा दे दिया. राष्ट्रपति ने इनका इस्तीफा मंजूर कर लिया. श्री सिंह 2 सितंबर 2013 को संघ लोक सेवा आयोग का सदस्य बने थे. उनका कार्यकाल अगले साल चार मार्च तक था.

औद्योगिक भूखंडों के आवंटन में कथित अनियमितता का मामला

सीबीआई ने पांच जून को हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और छतर सिंह से 14 औद्योगिक भूखंडों के आवंटन में कथित अनियमितता के सिलसिले में पूछताछ की थी. जब यह आवंटन हुआ था तब छतर सिंह हुड्डा के प्रधान सचिव थे.

राष्ट्रपति ने किया इस्तीफा मंजूर

कार्मिक मंत्रालय से जारी आदेश के मुताबिक राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनका इस्तीफा मंजूर कर लिया. यह 22 सितंबर से प्रभावी माना जाएगा.

सरकारी खजाने को चूना लगाने का आरोप

सीबीआई ने हुड्डा के मुख्यमंत्री रहने के दौरान औद्योगिक भूखंडों के आवंटन में हुए कथित भ्रष्टाचार की जांच के लिए प्राथमिकी दर्ज की है. प्राथिमिकी के अनुसार जिन 14 लोगों को ये भूखंड आवंटित किये गये हैं, उन्होंने 24 जनवरी 2012 को आवेदन जमा किया था जबकि आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि छह जनवरी थी. प्राथमिकी में आरोप लगाया गया है कि अपात्र लाभार्थियों को बाजार दर से बहुत कम कीमत पर भूखंड आवंटित किये गये, जिससे सरकारी खजाने को करोड़ों रूपये का नुकसान हुआ है.