Sunday, December 17, 2017
यूपीएससी / पीसीएस

यूपीएससी ने जारी किये अंक, लोकसेवा टॉपर नंदिनी के आये 55.3 प्रतिशत अंक

यूपीएससी ने जारी किये अंक, लोकसेवा टॉपर नंदिनी के आये 55.3 प्रतिशत अंक

 नयी दिल्ली : सिविल सेवा परीक्षा में अव्वल रही नंदिनी केआर को परीक्षा में 55.3 प्रतिशत अंक मिले, जो देश के नौकरशाहों के चयन के लिए यूपीएससी द्वारा इस प्रतिष्ठित परीक्षा में अपनाये जाने वाले कठिन मानक की ओर इशारा करते हैं.

 

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने 2016 की सिविल सेवा परीक्षाओं में उत्तीर्ण हुए विद्यार्थियों द्वारा हासिल किये गये अंक सोमवार को जारी किये.

भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) सहित अन्य उम्मीदवारों के चयन के लिए सालाना परीक्षा तीन चरणों में (प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार) आयोजित की जाती है.

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा, 2016 के परिणाम : बिहार के उत्सव कौशल को 14वां, सोमेश को मिला 34वां रैंक

भारतीय राजस्व सेवा की अधिकारी नंदिनी ने इस परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ स्थान प्राप्त किया है. परीक्षा के परिणाम 31 मई को घोषित किये गये थे. नंदिनी को 2,025 में से 1,120, कुल 55.3 प्रतिशत अंक मिले हैं.

इसमें उन्हें मुख्य में 927 और साक्षात्कार में 193 अंक मिले हैं. दूसरे नंबर पर रहे अनमोल शेर सिंह बेदी को 54.37 प्रतिशत अंक मिले हैं. यूपीएससी 2015 परीक्षा की टॉपर टीना डाबी ने 52.49 प्रतिशत अंक हासिल किये थे.

लगातार तीसरे वर्ष यूपीएससी की परीक्षा में लड़कियों का रहा दबदबा

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सफल परीक्षार्थियों को मिले अंक यह दिखाते हैं कि आयोग द्वारा देश के नौकरशाहों को चुनने के लिए कितने कठिन मानक अपनाये जाते हैं.