Friday, May 25, 2018
यूपीएससी / पीसीएस

...अब पीसीएस की परीक्षा में 100 अंकों का होगा इंटरव्यू

...अब पीसीएस की परीक्षा में 100 अंकों का होगा इंटरव्यू

पीसीएस की परीक्षा में कई बदलाव किए गए हैं. इंटरव्यू के अंकों में कमी,  इसके लिए नोटिस भेजने के दिनों में कमी समेत अन्य बदलाव करने का निर्णय लिया गया है. सभी बदलाव वर्ष 2018 से लागू होंगे. पढ़िए पूरी खबर.

यूपीएससी की तर्ज पर परीक्षा का पैटर्न

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के लिए आवेदन करने से लेकर परीक्षा के पैटर्न को यूपीएससी की तर्ज पर तैयार किया गया है. इस दौरान आयोग ने पुरानी परंपरा को तोड़ते हुए तकनीकी युग के मद्देनजर भी कई बदलाव किए हैं. 

यह भी पढ़ें

प्रकाश जावड़ेकर का बड़ा बयान कहा-आईआईटी में दाखिला दिलाने के नाम पर छात्रों को गुलाम बना रहे कोचिंग संस्थान

अब मुख्य परीक्षा में होगा एक ऑप्शनल विषय

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के सचिव जगदीश ने बताया कि अभ्यर्थियों की परेशानियों को देखते हुए आयोग ने अपने स्तर पर कई निर्णय लिए हैं. उन्होंने  बताया कि 2018 में पीसीएस की परीक्षा का साक्षात्कार 200 अंकों का नहीं, बल्कि100 अंकों का होगा. मुख्य परीक्षा में अभी तक दो ऑप्शनल विषय अनिवार्य होते थे. इसमें भी बदलाव करते हुए अब एक ऑप्शनल विषय कर दिया गया है. 

इंटरव्यू के लिए अब 15 दिन पहले नोटिस

साक्षात्कार के लिए 1985 से अब तक अभ्यर्थी को 21 दिन पहले नोटिस दिया जा रहा था. अब इसमें बदलाव किया गया है. इसके लिए सिर्फ 15 दिन का ही समय रखा गया है.  इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने को लेकर 21 दिन तथा ऑफलाइन आवेदन के लिए 28 दिनों का समय निर्धारित किया गया है. 

यह भी पढ़ें

10वीं पासवालों के लिए है बंपर वेकेंसी, जल्द कीजिये आवेदन

परीक्षा को पारदर्शी बनाने का प्रयास

आधुनिक युग तकनीक पर आधारित है, इसलिए परीक्षार्थियों की सहूलियत और आयोग पर भी पडऩे वाले बोझ को कम करते हुए खास निर्णय लिए गए हैं. परीक्षा को पारदर्शी बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं.

 यह भी पढ़ें

बिहार में 10 हजार से अधिक पदों पर जल्द होगी नियुक्ति