Saturday, December 15, 2018
यूपीएससी / पीसीएस

यूपीएससी सीएपीएफ असिस्टेंट कमांडेंट परीक्षा, सही रणनीति के साथ बढ़ाएं कदम

यूपीएससी सीएपीएफ असिस्टेंट कमांडेंट परीक्षा, सही रणनीति के साथ बढ़ाएं कदम

 सिर्फ निबंध एक ऐसा टॉपिक है, जिसमें आपकी लेखनी को परखा जाता है. निबंध को 200 से 400 शब्दों में लिखना होता है. इसे हिंदी या अंग्रेजी किसी भी भाषा में लिखा जा सकता है. जबकि कॉम्प्रिहेंशन, प्रीसाइस और अन्य चीजें अंग्रेजी भाषा में ही पूछी जाती हैं.

अंग्रेजी अखबार को बनायें दोस्त
 
इंग्लिश के कॉम्प्रिहेंशन और निबंध दोनों के लिए अंग्रेजी अखबार पढ़ना बहुत मददगार साबित होता है. क्योंकि इससे भाषा और शब्दकोष दोनों में पकड़ बनती है. ऐसा करने से पेपर दो में पूछे जानेवाले करेंट अफेयर्स की भी तैयारी हो जाती है.
स्कोरिंग विषय पर दें ध्यान
 
इस परीक्षा का पाठ्यक्रम सिविल परीक्षा जितना ही विस्तृत है. पर जब समय कम हो और तैयारी सटीक दिशा में आगे बढ़ानी हो, तो पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों की मदद लेना सही रहता है. इससे परीक्षा के पैटर्न को समझने में मदद मिलती है. अर्थमेटिक, जनरल साइंस सेक्शन को अच्छे से तैयार करें. ये काफी स्कोरिंग टॉपिक्स हैं. मैथ में करीब 15 से 20 प्रश्न शॉर्ट ट्रिक्स पर बेस्ड होते हैं. इसलिए शॉर्ट ट्रिक्स को समझें और उन्हें अप्लाइ करते हुए तैयारी करें.
फिजिकल पर देना होगा ध्यान
कई बार विद्यार्थी लिखित परीक्षा की तैयारी में इस कदर मशगूल हो जाते हैं कि फिजिकल परीक्षा पर उनका ध्यान ही नहीं जाता. यह गलत है. इसमें 100, 800 मीटर की रेस, शॉर्ट–पुट व लंबी कूद के जरिये अभ्यर्थी की परख की जाती है. इसलिए रोज इनका अभ्यास जरूरी है.