Saturday, December 15, 2018
यूपीएससी / पीसीएस

राजस्थान पीएससी करेगा स्टेट सर्विस और सब-ऑर्डिनेट सर्विस के 980 पदों पर नियुक्ति

राजस्थान पीएससी करेगा स्टेट सर्विस और सब-ऑर्डिनेट सर्विस के 980 पदों पर नियुक्ति

राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) ने स्टेट सर्विस और सब-ऑर्डिनेट सर्विस के 980 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इन पदों पर बहाली संयुक्त परीक्षा के माध्यम से की जायेगी. इच्छुक उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होने के लिए 11 मई, 2018 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

कौन-कौन से हैं पद

कुल पदों की संख्या 980 है, जिसमें राजस्थान स्टेट सर्विसेज के 405 और राजस्थान अधीनस्थ सेवा के 575 पद शामिल हैं. पदों के बारे में विस्तार से जानने के लिए अधिसूचना देखें. 

 आरक्षण का लाभ केवल राजस्थान के मूल निवासी उम्मीदवारों को दिया जायेगा. अन्य राज्य के उम्मीदवारों को सामान्य श्रेणी के तहत आवेदन करना होगा.

शैक्षणिक योग्यता

मान्यताप्राप्त संस्थान/ विश्वविद्यालय से किसी भी संकाय में स्नातक डिग्री प्राप्त करनेवाले उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

आयु सीमा

आवेदन के लिए न्यूनतम आयु 21 और अधिकतम आयु 40 वर्ष तय की गयी है.

वेतनमान

आरपीएससी भर्ती नियम के अनुसार उम्मीदवारों को अच्छा वेतन दिया जायेगा.

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन प्रतियोगिता परीक्षा (प्रारंभिक एवं मुख्य) और साक्षात्कार में दी गयी परफॉर्मेंस के आधार पर किया जायेगा. प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा (ऑनलाइन/ऑफलाइन) वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी. प्रारंभिक परीक्षा राज्य के सभी जिला मुख्यालयों और मुख्य परीक्षा राज्य के सभी संभागीय मुख्यालयों में आयोजित किये जाने की संभावना है. इसके बारे में आयोग आवेदन की अंतिम तिथि के बाद सूचना देगा. परीक्षा से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए संस्थान की वेबसाइट देखें.

आवेदन शुल्क

सामान्य और बीसी (क्रीमी लेयर) के लिए रुपये 350 और नॉन-क्रीमीलेयर के लिए रुपये 250 आवेदन शुल्क निर्धारित है. शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है.

कैसे करें आवेदन

इच्छुक उम्मीदवार 11 मई, 2018 तक वेबसाइट www.rpsc.rajasthan.gov.in या www.rpsconline.rajasthan.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

अन्य जानकारी के लिए देखें : https://rpsc.rajasthan.gov.in/Static/Recruitmen tAdvertisements/C04A85B7DA1 743D4BA6B99C77B8301AD.pdf

राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) ने राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा 2018 के माध्यम से भरे जानेवाले 916 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं. इस परीक्षा के माध्यम से प्रशासनिक और पुलिस सेवा समेत अन्य सेवाओं के लिए नियुक्तियां की जायेंगी. पात्रता को पूरा करनेवाले उम्मीदवार निर्धारित अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर सरकारी नौकरी की दिशा में कदम बढ़ा सकते हैं.