Tuesday, September 26, 2017
स्टडी मटेरिल

सिविल सेवा मार्गदर्शन : अन्य विषयों के मुकाबले साहित्य ज्यादा अंकदायी

सिविल सेवा मार्गदर्शन : अन्य विषयों के मुकाबले साहित्य ज्यादा अंकदायी

अजय अनुराग   

निदेशक, विजडम आइएएस एकेडमी, दिल्ली

-  वैकल्पिक विषय के रूप में हिंदी साहित्य रखना उचित है या इसके स्थान पर भूगोल या इतिहास बेहतर होगा?-नितेश किशोर पाठक

मैंने बार-बार लिखा है कि किसी भी साहित्य का पेपर इस परीक्षा के लिए बेहद अंकदायी है. आप पिछले परिणामों को भी देख सकते हैं. अतः निःसंकोच हिंदी का चयन करें.

- मैं रेलवे में कार्यरत हूं और आइएएस की तैयारी करना चाहता हूं. लेकिन मैं अपने अध्ययन के लिए मुश्किल से चार घंटे ही निकाल पाता हूं. क्या इतना समय पर्याप्त होगा? कृपया परीक्षा की रणनीति और पुस्तकों के बारे में भी बताएं.-विकास गुप्ता

आपके पास चूंकि कोई दूसरा विकल्प नहीं है, अतः आप इसी समय में अपनी तैयारी को समायोजित करें. इसके लिए अच्छा होगा कि आप पिछले साल के प्रश्नों को ध्यान में रखते हुए पढ़े और अधिकाधिक अभ्यास पर बल दें.

- मुझे आइआइटी में प्रवेश लेना है, उसके बाद मैं आइएएस की तैयारी भी करना चाहता हूं. मुझे इंजीिनयरिंग में कौन-सा ब्रांच लेना चाहिए, ताकि उसका लाभ आगे मिल सके?-सौरव

आप आइएएस परीक्षा को ध्यान में रख कर अपने ब्रांच का चयन न करें, बल्कि आपके क्षेत्र की जो मांग है, उसी के अनुरूप निर्णय लें. इस परीक्षा के लिए आपको मानविकी विषयों को अधिक पढ़ना है.

-  मैने फिजिक्स में ऑनर्स किया है और अब आइएएस की तैयारी करना चाहता हूं. मुझे जरूरी किताबों के लिए सुझाव दें.-राज कुमार

सबसे पहले आप एनसीइआरटी की किताबों से अपनी तैयारी शुरू करें. फिर अलग-अलग विषयों पर कुछ स्तरीय किताबों को पढ़ें जिनकी सूची के लिए आप मुझे इमेल कर सकते हैं.

- मैं जीपीएससी की तैयारी करना चाहता हूं, लेकिन मेरे मैट्रिक में 48% और इंटरमीडिएट में 51% ही अंक हैं. क्या मुझे परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए?-अमित कुमार

वैसे तो इस परीक्षा में स्कूल-कॉलेज के अंकों से कोई अंतर नहीं पड़ता, लेकिन आप अपनी क्षमता का मूल्यांकन खुद करें, तो उचित होगा. इस परीक्षा के लिए धैर्य और लगातार मेहनत करने की क्षमता जरूरी है.

मैं अभी ग्रेजुएशन कर रहा हूं. मैं जीपीएससी की तैयारी करना चाहता हूं, लेकिन मेरा गणित और अंगरेजी कमजोर है. कृपया मार्गदर्शन कीजिए.

-रोहित बेड़िया

इस परीक्षा में गणित और अंगरेजी की भूमिका बेहद सीमित है, अतः आप परेशान न हों. वैसे, अंगरेजी की सामान्य जानकारी जरूर रखें, क्योंकि इसके बिना काम करने में कठिनाई आयेगी.