Monday, October 22, 2018
अन्य

रेलवे में होगी ग्रुप डी के 62907 पदों पर बहाली

रेलवे में होगी ग्रुप डी के  62907 पदों पर बहाली

 रेलवे में नौकरी की ख्वाहिश देश के लाखों युवा रखते हैं. रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ऐसे युवाओं के लिए बेहतरीन अवसर लेकर आया है. आरआरबी ने हाल में 10वीं के साथ आईटीआई की योग्यता रखनेवाले उम्मीदवारों से ग्रुप डी के 62907 पदों पर आवेदन आमंत्रित किये हैं. यदि आप निर्धारित पात्रता को पूरा करते हैं, तो वक्त रहते इन पदों के लिए आवेदन कर कैरियर को रफ्तार दे सकते हैं.

 
वे उम्मीदवार, जो रेलवे में सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं, उनके लिए अपनी मंजिल की ओर कदम बढ़ाने का वक्त आ गया है. रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने ग्रुप डी के 62907 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं, जिसके माध्यम से ट्रैक मेंटेनर, पॉइंट्समैन, हेल्पर, पोर्टर आदि पदों की भर्ती की जायेगी. इच्छुक उम्मीदवार इन पदों के लिए 12 मार्च, 2018 तक आवेदन कर सकते हैं.
 
आवेदन के लिए योग्यता
 
मान्यताप्राप्त संस्थान से 10वीं पास होने के साथ एनसीवीटी या एससीवीटी से मान्यताप्राप्त किसी संस्थान से आईटीआई या समकक्ष नेशनल अप्रेंटिस सर्टिफिकेट प्राप्त करनेवाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार की आयु 1 जुलाई, 2018 के आधार पर 18 से 31 वर्ष निर्धारित है.
 
चयन प्रक्रिया
 
उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षण एवं दस्तावेज सत्यापन के आधार पर किया जायेगा. कंप्यूटर आधारित परीक्षा 100 अंकों की होगी, जिसमें गणित, सामान्य बुद्धिमता और तर्कशक्ति, सामान्य विज्ञान, सामयिकी पर सामान्य जागरूकता विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, खेलकूद, संस्कृति, व्यक्ति विशेष, अर्थशास्त्र, राजनीति और अन्य महत्वपूर्ण विषयों से संबंधित प्रश्न पूछे जायेंगे. सभी प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को कुल 90 मिनट का समय दिया जायेगा.
 
परीक्षा में गलत उत्तरों के लिए नकारात्मक अंकन होगा. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक की कटौती की जायेगी.
वेतनमान
चयनित उम्मीदवारों को 18,000 रुपये प्रतिमाह के शुरुआती वेतन के साथ अन्य भत्ते दिये जायेंगे.
परीक्षा शुल्क
अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को परीक्षा शुल्क के रूप में 500 रुपये और अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति/ पूर्व-सैनिक/ दिव्यांग एवं महिला उम्मीदवारों को 250 रुपये निर्धारित प्रक्रिया के माध्यम से अदा करने होंगे.
 
आवेदन कैसे करें
 
इच्छुक उम्मीदवार आरआरबी की वेबसाइट द्वारा 12 मार्च, 2018 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.
अन्य जानकारी के लिए देखें : http://www.rrbahmedabad.gov.in/images/CEN_02_2018_Level_1_Posts_English.pdf
असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन के 26502 पद
 
रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने असिस्टेंट लोको पायलट के 17673 और टेक्नीशियन के 8829 पदों पर आवेदन आमंत्रित किये हैं.
योग्यता : असिस्टेंट लोको पायलट के लिए इंजीनियरिंग की डिग्री/डिप्लोमा होना जरूरी है. वहीं टेक्नीशियन के लिए हाई स्कूल की मार्कशीट और संबंधित ट्रेड में आईटीआई का राष्ट्रीय व्यवसाय प्रमाण पत्र (सर्टिफिकेट) होना 
अनिवार्य है.
 
आयु सीमा : 18-28 वर्ष.
वेतनमान : 19,900 रुपये प्रतिमाह.
चयन प्रक्रिया : उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट 1 और 2 (सीबीटी), इंटरव्यू (साक्षात्कार) और डाक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के आधार पर किया जायेगा.
 
आवेदन शुल्क : सामान्य और अन्य पिछड़ा श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 500 रुपये और अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति, दिव्यांग एवं महिला उम्मीदवारों के लिए 250 रुपये.
 
ऐसे करें आवेदन : इच्छुक उम्मीदवार 5 मार्च, 2018 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.
अन्य जानकारी के लिए देखें : http://www.rrbahmedabad.gov.in/images/CEN_01_2018_ALP_Technicians.pdf