Tuesday, August 21, 2018
अन्य

SSC ने 12वीं पास छात्रों के लिए निकाली 3259 भर्तियां, ऐसे करें आवेदन

SSC ने 12वीं पास छात्रों के लिए निकाली 3259 भर्तियां, ऐसे करें आवेदन
File Photo

नयी दिल्ली: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने 3259 पदों पर आवेदन मंगाये है. 12वीं पास कर चुके इच्‍छुक और योग्‍य अभ्‍यर्थी आयोग की वेबसाइट http://ssc.nic.in/ के जरिये 18 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. आवेदकों का चयन तीन स्‍तरीय परीक्षा के आधार पर होगा. इन भर्तियों के माध्यम से लोअर डिविजन क्लर्क, जूनियर सेक्रेटेरियट असिस्टेंट, पोस्टल असिस्टेंट और डेटा एंट्री ऑपरेटर खाली पदों को भरा जाएगा. 

आयोग ने सभी पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगाये हैं. आवेदन करने के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम 27 वर्ष होनी चाहिये. अधिकतम आयु सीमा में एससी/ एसटी आवेदकों को पांच साल, ओबीसी आवेदकों को तीन साल और दिव्यांगों को दस साल की छूट प्राप्त होगी.

शैक्षणिक योग्यता (01 अगस्त 2018 के अनुसार)
- मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/ बोर्ड से 12वीं की परीक्षा पास की हो या समकक्ष योग्यता प्राप्त होना अनिवार्य है.
- पोस्टल असिस्टेंट/ सोटिंर्ग असिस्टेंट, क्लर्क पदों के लिए अंग्रेजी में 35 शब्द प्रति मिनट या हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग स्पीड होना आवश्यक है.
- डाटा एंट्री ऑपरेटर पद के लिए साइंस विषय के साथ 12वीं की परीक्षा पास होनी चाहिये. 12वीं में मैथमेटिक्स सब्जेक्ट होना जरूरी है. इसके अलावा कंप्यूटर पर 8000 की-डिप्रेशन प्रति घंटा होनी चाहिए.

चयन प्रक्रिया
अभ्यर्थियों का चयन कंप्यूटर द्वारा लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के प्रदर्शन के आधार पर होगा. चयन के लिए आयोग तीन स्‍तर पर परीक्षाएं आयोजित करेगा. पहला चरण कंप्‍यूटर बेस्‍ड होगा. दूसरा चरण डिस्क्रिप्‍टिव होगा और तीसरे चरण के लिए पहले दोनों चरण की परीक्षाओं के आधार पर होगा. इसके लिए परीक्षार्थियों को दूसरे चरण की परीक्षा में कम से कम 33 फीसदी अंक मिले हों.

परीक्षा का फॉरमेट

पहला स्‍तर- कंप्‍यूटर बेस्‍ड परीक्षा में 4 हिस्‍से होंगे- इंग्लिश लैंग्‍वेज, जनरल इंटेलीजेंस, क्‍वांटिटेटिव एप्‍टीट्यूड और जनरल अवेयरनेस. चारों में 25-25 ऑब्‍जेक्टिव टाइप सवाल होंगे और छात्रों को इसे हल करने के लिए 60 मिनट का समय दिया जायेगा.
दूसरा स्‍तर- यह पेन और पेपर मोड में 100 अंकों की परीक्षा होगी. इसमें छात्रों को 200-250 शब्‍दों में एक निबंध और 150-200 शब्‍दों में एक लेटर या एप्‍लीकेशन लिखना होगा.
तीसरा स्‍तर- टाइपिंग टेस्‍ट में अंग्रेजी में 35 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट की स्‍पीड अनिवार्य है. वहीं डेटा इंट्री के लिए 8 हजार डिप्रेशन प्रति घंटा है.