Sunday, September 24, 2017
ओपिनियन

दारोगा (पीटी) बहाली में झारखंड की जानकारी दिलायेगी सफलता-अनिल कुमार सिंह

दारोगा (पीटी) बहाली में झारखंड की जानकारी दिलायेगी सफलता-अनिल कुमार सिंह

 

झारखंड में दारोगा (पुलिस सब-इंस्पेक्टर) पद के लिए प्रारंभिक परीक्षा 25 अगस्त से शुरू हो रही है. अब इसमें सिर्फ तीन दिन शेष रहे गये हैं. ऐसे में तमाम अभ्यर्थियों के जेहन में बस एक ही सवाल तैर रहा है कि अब आखिरी घड़ी में बेहतर स्कोर के लिए क्या किया जाये. किन तथ्यों को शीघ्र फोकस कर पीटी की नैया पार की जा सकती है. विश्व भारती कोचिंग (रांची) के निदेशक अनिल कुमार सिंह कहते हैं कि झारखंड में दारोगा पद के अभ्यर्थी सिर्फ झारखंड को अच्छी तरह जानकर पीटी की परीक्षा पास कर सकते है. नई चीजें पढ़ने की बजाय पूर्व की तैयारियों पर ही फोकस करना बेहतर होगा. इन तीन दिनों में तैयारी के दौरान अन्य किन बातों का ध्यान रखा जाये. आइए,  श्री सिंह से ही विस्तार से जानते हैं.

बहुप्रतीक्षित दारोगा बहाली

झारखंड में दारोगा (पुलिस सब-इंस्पेक्टर) बनने के लिए विद्यार्थी लंबे समय से इंतजार कर रहे थे. डेढ़ दशक के लंबे इंतजार के बाद आखिरकार बहुप्रतीक्षित दारोगा बहाली निकली. 3019 पदों पर नियुक्ति की जायेगी. विद्यार्थियों को दारोगा बनने का सपना साकार करने का अवसर मिला है. 25 अगस्त से पीटी की परीक्षा शुरू हो रही है. 

झारखंड को जानिये

विश्व भारती कोचिंग के निदेशक कहते हैं कि दारोगा बहाली में पीटी के लिए झारखंड को जानना जरूरी है. सिर्फ झारखंड के तथ्यों पर पकड़ बनाकर आप सफल हो सकते हैं. 120 प्रश्नों में केवल 30 प्रश्न झारखंड से ही पूछे जायेंगे. ऐसे में अच्छे स्कोर के लिए झारखंड पर फोकस करना आवश्यक है.

अब नयी चीजें नहीं पढ़ें

प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी में जुटे हैं, तो एक बात का ध्यान रखें कि अब बेहतर तैयारी को लेकर नयी चीजें नहीं पढ़ें. नये विषयों में उलझने से आत्मविश्वास में गिरावट आयेगी. इससे तैयारी भी प्रभावित होगी. वक्त कम है. धैर्य रखें. आत्मविश्वास बनाये रखें.

पूर्व की तैयारी पर करें फोकस

आप प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो पीटी की परीक्षा को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है. पूर्व से की जा रही तैयारियों का ही रिविजन करें. 

ऑनलाइन होगी परीक्षा, पूछे जायेंगे 120 प्रश्न

प्रारंभिक परीक्षा ऑनलाइन ली जायेगी. 120 प्रश्न होंगे. प्रत्येक प्रश्न तीन अंक का होगा. ये वस्तुनिष्ठ एवं बहुविकल्पीय होंगे. 2 घंटे का वक्त मिलेगा.

निगेटिव मार्किंग का प्रावधान

परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का प्रावधान है. प्रत्येक गलत उत्तर पर एक अंक काट लिये जायेंगे. ऐसे में परीक्षा के दौरान उन्हीं प्रश्नों को हल करें, जिसका उत्तर आप अच्छी तरह जानते हों.

झारखंड से पूछे जायेंगे 30 प्रश्न

झारखंड से 30 प्रश्न, समान्य अध्ययन से 30, सामान्य गणित से 20, सामान्य विज्ञान से 20 और रिजनिंग से 20 प्रश्न पूछे जायेंगे. 

एक नजर में दारोगा बहाली 

दारोगा (पुलिस सब-इंस्पेक्टर) के लिए प्रारंभिक परीक्षा 25 अगस्त से

 झारखंड से संबंधित तथ्यों पर मजबूत पकड़ जरूरी

नयी चीजों को पढ़ने की बजाय पूर्व की तैयारियों पर करें फोकस  

आत्मविश्वास एवं संयमित होकर दें परीक्षा

3019 पदों पर होगी बहाली

पीटी में सफलता के लिए अन्य तीन चरणों से अभ्यर्थियों को गुजरना होगा.

प्रारंभिक परीक्षा (पीटी), मुख्य परीक्षा, शारीरिक जांच एवं मूल प्रमाणपत्रों का सत्यापन