Saturday, December 15, 2018
ओपिनियन

तैयारी के लिए एनसीईआरटी की पुस्तकों को बनाएं आधार

 मैं मैथ्स ऑनर्स कर रहा हूं और सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कैसे शुरू करूं? -रॉकी

इस परीक्षा के लिए शुरुआत आप बेशक एनसीईआरटी की किताबों से करें, लेकिन उससे पहले इस परीक्षा के सिलेबस और पिछले वर्षों के प्रश्नपत्र भी जरूर देखें. एनसीईआरटी की क्लास 6 -12वीं तक की किताबों को ठीक से पढ़ें, क्योंकि इससे आप सभी विषयों की आधारभूत जानकारी प्राप्त कर सकेंगे. सिलेबस के लिए मुझे अलग से ई-मेल करें.
 
 मैं रेगुलर और डिस्टेंस (इग्नू) दोनों से ही ग्रेजुएशन कर रहा हूं. क्या कोई दिक्कत होगी? -जय कृष्ण
नहीं, इससे कोई समस्या नहीं होगी, बशर्ते आप अपने आवेदन में किसी एक डिग्री का ही उल्लेख करें.
मैं बीपीएससी की 60वीं-62वीं मुख्य परीक्षा में शामिल हो रही हूं. इस परीक्षा के सामान्य हिंदी पेपर के लिए कौन-सी पुस्तक पढ़नी चाहिए?  -रूबी राज
 
सामान्य हिंदी के लिए आप लूसेंट अथवा भारती भवन की पुस्तक ले सकती हैं, जो इस परीक्षा के लिए पर्याप्त है. करेंट अफेयर्स के लिए प्रतियोगिता दर्पण अथवा किसी अन्य प्रकाशन के विशेषांक का उपयोग किया जा सकता है.
 
मैं जानना चाहता हूं कि एनसीईआरटी की नयी और पुरानी पुस्तकों में से कौन-सी पढ़नी चाहिए? -कौशिक 
वैसे से तो दोनों किताबें अच्छी हैं, लेकिन यदि पुरानी उपलब्ध हो जायें, तो उसे ही पढ़ें, क्योंकि पुराने सिलेबस की किताबें अपेक्षाकृत अधिक व्यवस्थित हैं.
 
 मैं विषय चुनने की उलझन में हूं. कृपया मुझे बताएं कि इतिहास, भूगोल, इकोनॉमिक्स में से क्या रखना बेहतर होगा? मैं चाहता हूं कि भूगोल या इकोनॉमिक्स में से किसी एक का चयन करूं. -सत्यम कृष्ण
 
मेरी राय में यदि आपका माध्यम हिंदी है, तो आपको भूगोल का चयन करना चाहिए. यूपीएससी में इकोनॉमिक्स अपेक्षाकृत थोड़ा कठिन है और दूसरे यह अंग्रेजी माध्यम के लिए उचित हो सकता है.
 
मैं अभी 12वीं का छात्र हूं . मुझे साइंस विषय लेकर ही ग्रेजुएशन करना चाहिए या फिर अपना स्ट्रीम बदल देना अच्छा रहेगा? -शुभम कुमार
मेरा सुझाव यही होगा कि यदि आपने निर्णय कर लिया है कि मुझे सिविल सेवा में ही जाना है तो फिर मानविकी (आर्ट्स) विषयों के साथ ग्रेजुएशन करना अधिक उचित होगा. इस परीक्षा में मानविकी विषयों की भूमिका अधिक है और उसकी अच्छी समझ भी अपेक्षित है.
 मेरे दांतों में कुछ समस्या है. क्या मैं आईएएस परीक्षा में शामिल हो सकता हूं? क्या मेडिकल टेस्ट मे दांतों का सही होना जरूरी है?   
           -मिथुन कुमार
 
आईएएस परीक्षा में अंतिम रूप से चयनित होने के लिए आपके मेडिकल फिटनेस का होना जरूरी है, लेकिन आपकी जो समस्या है वह उतनी बड़ी नहीं है. आप किसी अच्छे डेंटिस्ट से मिलकर सलाह ले सकते हैं और बिल्कुल इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं.