Saturday, December 15, 2018
ओपिनियन

लीगल एक्सपर्ट की बढ़ रही है मांग

लीगल एक्सपर्ट  की बढ़ रही है मांग

 मैंने पटना यूनिवर्सिटी से लॉ किया है. आगे मैं कॉरपोरेट लॉ में पीजी डिप्लोमा करना चाहता हूं. इस कोर्स के बाद कैरियर की क्या संभावनाएं हैं? कुछ अच्छे संस्थानों के नाम भी बताएं.   

-विकास कुमार

आज ग्लोबलाइजेशन के दौर में बहुत-सी कंपनियाें को देश-विदेश की कंपनियों के साथ बिजनेस करना होता है और सबके लिए तरह-तरह के एग्रीमेंट्स होते हैं. डिस्प्यूट्स होने की स्थिति में लीगल सर्विसेज की जरूरत होती है. इसके लिए बहुत से लीगल एक्सपर्ट्स की जरूरत होती है. पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन कॉरपोरेट लॉ दो साल का कोर्स है. इसमें कॉरपोरेट सेक्टर में बिजनेस की लीगल स्टडी कराई जाती है.
 
निम्नलिखित संस्थानों में ये कोर्स कराया जाता है- इंडियन लॉ इंस्टीट्यूट, सिम्बायोसिस लॉ स्कूल, बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी और गुजरात नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी. इस कोर्स के बाद आपको निम्नलिखित एरियाज में बेहतरीन जॉब ओपॉर्चुनिटीज मिल सकती है- गवर्नमेंट एंड प्राइवेट ऑर्गनाइजेशंस, एमएनसीज, पब्लिक इंटरेस्ट ऑर्गनाइजेशंस, मिलिट्री सर्विसेज, नॉन-प्रॉफिट लीगल सर्विसेज और जुडिशरी.
मैं 10वीं का छात्र हूं और अगले वर्ष आईटीआई करना चाहता हूं. क्या मैं आईटीआई करने के बाद बीए या बीएससी में एडमिशन दे सकता हूं?  -अंकुश कुमार
 
अंकुश, आप दसवीं करने के बाद आईटीआई में एडमिशन ले सकते हैं. आईटीआई से डिप्लोमा पूरा करने के बाद ग्रेजुएशन में एडमिशन लेने के लिए आपका बारहवीं पास होना आवश्यक होगा. इसके लिए आप नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (एनआईओएस) से बारहवीं कर सकते हैं. यहां से बारहवीं करने के लिए आप मनचाहे विषय ले सकते हैं, जिसमे आपके आईटीआई से मिलते-जुलते कई वोकेशनल विषय भी शामिल हो सकते हैं, जो आपकी एकेडमिक और प्रोफेशनल स्किल्स को निखारने में सहायक सिद्ध होंगे.
 
 मैं ग्रेजुएशन कर चुका हूं. दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से एमबीए करना चाहता हूं. कृपया मुझे टॉप आेपन यूनिवर्सिटीज में एडमिशन प्रक्रिया के बारे में बताएं?- राजू
 
ओपन यूनिवर्सिटीज से एमबीए करने के लिए आपका किसी मान्यताप्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन करना जरूरी है. बहुत-सी ओपन यूनिवर्सिटीज हैं, जहां से आप एमबीए कर सकते हैं. जैसे- सिम्बायोसिस सेंटर फॉर डिस्टेंस लर्निंग, सिक्किम मणिपाल यूनिवर्सिटी, इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी, एमिटी यूनिवर्सिटी (डिस्टेंस लर्निंग) आदि. कुछ संस्थानों में ग्रेजुएशन में प्राप्त अंकों के आधार पर एडमिशन मिल जाता है, जबकि इग्नू के लिए एंट्रेंस टेस्ट पास करना होता है.
 
 मैं डिप्लोमा इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहा हूं. इस कोर्स में मैंने 10वीं पास के बाद ही दाखिला ले लिया था. क्या मैं बीटेक लेटरल एंट्री में दाखिला ले सकता हूं? कुछ लोगों का कहना है कि बीटेक सेकेंड ईयर में एडमिशन के लिए 12वीं पास होना आवश्यक है.   -अखलाक अहमद
 
आप अगर दसवीं के बाद तीन साल का इंजीनियरिंग डिप्लोमा करते हैं, तो आपको बीटेक में लेटरल एंट्री मिल सकती है. यानी, आपको डायरेक्ट बीटेक सेकेंड ईयर में एडमिशन मिल सकता है. इसके लिए आपका बारहवीं पास होना जरूरी नहीं है़ दसवीं के बाद तीन साल का डिप्लोमा करने पर बीटेक सेकेंड ईयर में एडमिशन ले सकते हैं.
 
सर, मैं अभी बिहार बोर्ड से कॉमर्स के साथ 12वीं कर रहा हूं. सीए बनना चाहता हूं. कृपया इस दिशा में आगे बढ़ने के लिए मेरा मार्गदर्शन करें. मैं यह भी जानना चाहता हूं कि क्या सीए बनने के लिए अंग्रेजी में अच्छी पकड़ होना आवश्यक है?-एमडी अशरफ आलम
 
चार्टर्ड अकाउंटेंट का कोर्स एक प्रोफेशनल कोर्स है और इसका संचालन एक मात्र संस्थान इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के द्वारा होता है, जिसका हेड ऑफिस दिल्ली में है और इसकी ब्रांचेज व रीजनल ऑफिसेज पुरे देश में हैं. इस कोर्स के तीन भाग हैं- कॉमन प्रोफिसिएंसी टेस्ट (सीपीटी), इंटीग्रेटेड प्रोफेशनल कम्पेटेंसी कोर्स (आईपीसीसी) अौर फाइनल कोर्स. सीपीटी और आईपीसीसी में आप पुरे साल में कभी भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं, लेकिन एग्जाम साल में दो बार होते हैं.
 
एग्जाम से दस महीने पहले रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है. सीए के कैरियर के लिए आपको लॉ, अकाउंटेंसी, इकोनॉमिक्स, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड सब्जेक्ट इम्पॉर्टेंट हैं. आपका 12वीं पास होना ही सीए में एडमिशन के लिए पर्याप्त है. अधिक जानकारी के लिए आप वेबसाइट http://www.icai.org/ का प्रयोग करें.
 
जहां तक अंग्रेजी की बात है, तो अशरफ सीए करने के लिए आपको नॉर्मल इंग्लिश आनी चाहिए, जिससे आप कोर्स मटीरियल पढ़ कर समझ सकें. इंग्लिश में बहुत स्ट्रांग स्किल की जरूरत नहीं है, लेकिन मैथ्स के कैलकुलेशन पार्ट आपका स्ट्रांग होना जरूरी है.