Sunday, November 19, 2017
ओपिनियन

सकारात्मकता हो जिंदगी का मूल मंत्र

संदीप त्रिपाठी, मेमरी एक्सपर्ट, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड समेत 10 अन्य रिकॉर्ड्स
गणित, विज्ञान और शिक्षा के तमाम क्षेत्रों में कामयाबी के कीर्तिमान खड़े करनेवाले संदीप त्रिपाठी नयी पीढ़ी के लिए ऊर्जा के स्रोत हैं. लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, एशिया बुक, अमेरिका के रिकॉर्ड सेंटर में दो विश्व रिकॉर्ड, अमेजिंग वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा दो विश्व रिकॉर्ड... 
 
त्रिपाठी के नाम ऐसे कीर्तिमानों की लंबी फेहरिस्त है. पिछले 16 वर्षों से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को मात देनेवाले संदीप ने हाल ही में पेड़ों और वनस्पतियों से विद्युत ऊर्जा हासिल करने में सफलता प्राप्त की है. इससे पहले वे वर्ष 2003 में बेहद तेज गति से वर्गमूल निकालने के लिए गणितीय सूत्र की खोज कर चुके हैं. 
 
वर्गमूल के प्रश्नों को आठ सेकेंड से भी कम समय में हल करने का रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज है. वर्ष 2012 में यूरोपियन अलायंस फॉर इनोवेशन (बेल्जियम) से संबद्ध पत्रिका में संदीप एडिटर भी रह चुके हैं. आध्यात्म और विज्ञान में रमे संदीप ने कई अहम खोजें की हैं, जो निकट भविष्य में शोध की दिशा में अहम पड़ाव पर पहुंचाने में मददगार हो सकती हैं. विदेशों में जॉब का ऑफर ठुकरा चुके संदीप देश को इनोवेशन की नयी ऊंचाईयों पर ले जाने का सपना देखते हैं.