Wednesday, July 26, 2017
ओपिनियन

सवालों को हल करना पढ़ाई का बेहतर तरीका

सवालों को हल करना पढ़ाई का बेहतर तरीका
अजय अनुराग   
निदेशक, विजडम आइएएस एकेडमी, दिल्ली
-  मैं आइपीएस ऑफिसर बनना चाहता हूं, इसकी तैयारी कैसे होगी और एनसीइआरटी पुस्तक को कैसे पढ़ना चाहिए? 
- प्रवीण
 
इसकी तैयारी के लिए पहले परीक्षा के सिलेबस और पैटर्न को समझना जरूरी होगा. इससे आपको तैयारी करने की दिशा मिलेगी. एनसीइआरटी की पुस्तकों को पढ़ने का बेहतर तरीका यही है कि प्रत्येक टॉपिक को पढ़ने के बाद उसके सवालों को हल करते चलें.
-  मैं पॉलिटिकल साइंस से ग्रेजुएशन कर रहा हूं और मेरा माध्यम हिंदी है. क्या मैं आइएएस मुख्य परीक्षा में लोक प्रशासन विषय को ले सकता हूं और क्या यह अंकदायी विषय है?
 
- कौशिक कांत
 
हां, आप लोक प्रशासन रख सकते हैं, लेकिन हिंदी माध्यम से बेहतर अंक लाने के लिए आपको अपेक्षाकृत अधिक मेहनत की जरूरत पड़ेगी.
- मेरे इंटरमीडिएट अौर स्नातक के बीच एक वर्ष का गैप है. क्या इसे लेकर सिविल सेवा परीक्षा और विशेषकर इंटरव्यू में कोई परेशानी हो सकती है? -आशीष कुमार
नहीं, इसे लेकर कोई भी परेशानी नहीं होगी और आप इस गैप को अपनी कमजोरी बिल्कुल न मानें.
-  मैं मैथ्स से ऑनर्स कर रहा हूं. मुझे आइएएस परीक्षा का पूरा सिलेबस कैसे मिल सकता है? -हरेकृष्ण प्रकाश
इसके लिए आप विजडम आइएएस की वेबसाइट की सहायता ले सकते हैं.
-  मैं इंगलिश ऑनर्स कर रही हूं. मुझे आइएएस परीक्षा के लिए कौन-सा विषय लेना चाहिए? सिलेबस और किताबों के बारे में भी जानकारी दें. -इसरत बानो
 
विषय का चयन आप खुद करें, तो अच्छा होगा. आप चाहें, तो अंगरेजी को भी रख सकती हैं. सिलेबस और किताबों के बारे में जानकारी वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है.
 
-  मैं 10वीं का छात्र हूं. मैं आइएएस की तैयारी करना चाहता हूं. इसके लिए मुझे 10वीं के बाद क्या करना चाहिए. कृपया इसके बारे में उचित सलाह दें. -रिजवान
इसके लिए आप अपने विषय और सामान्य ज्ञान की तैयारी खूब ध्यान से करें. आइएएस बनने के लिए करेंट अफेयर्स पर पकड़ बनानी भी जरूरी है.