Sunday, November 19, 2017
ओपिनियन

शारीरिक जांच के मामले पर पहले से न हों परेशान

शारीरिक जांच के मामले पर पहले से न हों परेशान
अजय अनुराग   
निदेशक, विजडम आइएएस एकेडमी, दिल्ली
 
-  मैं जानना चाहता हूं कि क्या आइएएस की परीक्षा मे शारीरिक लंबाई भी मापी जाती है? अगर हां, तो न्यूनतम कितनी होनी चाहिए? क्या आइएएस की तैयारी घर पर रह कर भी की जा सकती है? 
 
-सुशील कुमार
 
हां, इस परीक्षा में शारीरिक जांच भी होती है, लेकिन लंबाई की न्यूनतम अर्हता केवल पुलिस सेवा के लिए जरूरी है. अतः आप बिल्कुल परेशान न हों.
 
-  मैं अभी बीटेक (सिविल) कर रहा हूं. मैं जानना चाहता हूं कि आइएएस परीक्षा के लिए मुझे किस वैकल्पिक विषय का चयन करना चाहिए? -आकिब आलम
इसके लिए आप अपनी रुचि के दो-तीन विषयों को सामने रख कर उनके सिलेबस और सवाल को ठीक से देखें और तब यह निर्णय लें कि आपके लिए क्या अच्छा रहेगा.
-  मेरी मां बिहार से और पिता नेपाल से हैं. मेरी पढ़ाई नेपाल और बिहार दोनों जगह हुई है. क्या मैं बीपीएससी की परीक्षा दे सकता हूं? 
-प्रभात कुमार पाल
हां, आप परीक्षा दे सकते हैं, क्योंकि भारतीय सिविल सेवा में नेपाली मूल के अभ्यर्थियों को भी शामिल होने कि अनुमति है.
- मैं जेएनयू से फ्रेंच लैंग्वेज में बीए कर रही हूं. क्या मैं सिविल सेवा परीक्षा दे सकती हूं?
 
-प्रेरणा
हां, ग्रेजुएशन के बाद आप सिविल सेवा परीक्षा में शामिल हो सकती हैं और चाहें तो फ्रेंच साहित्य को अपना वैकल्पिक विषय भी बना सकती हैं.
- मैं बीए (इकोनॉमिक्स) का छात्र हूं. क्या एमबीए करने के बाद मेरे लिए इंडियन इकोनॉमिक सर्विसेज एक विकल्प हो सकता है? कृपया मेरा मार्गदर्शन करें.          
 
-अमन उत्पल
 
हां, यह एक बेहतर विकल्प हो सकता है और आप इस सेवा के माध्यम से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर तक बन सकते हैं.
-  मैं अभी ग्यारहवीं में हूं और आगे इनकम टैक्स अफसर बनना चाहती हूं. इसके लिए मुझे कैसे तैयारी करनी चाहिए? -कुमारी जूही
इनकम टैक्स अफसर बनने के दो रास्ते हैं- एक एसएससी परीक्षा के माध्यम से और दूसरा सिविल सेवा परीक्षा के जरिये. पहली परीक्षा ऑब्जेक्टिव होती है, जबकि दूसरी परीक्षा का स्वरूप ऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव दोनों है. अब आपको जो ठीक लगे, उसकी तैयारी कर सकती हैं.