Sunday, March 26, 2017
ओपिनियन

बीकॉम के बाद फाइनेंस और बैंकिंग के साथ आइटी में भी मौके

बीकॉम के बाद फाइनेंस और बैंकिंग के साथ आइटी में भी मौके
-  मैं अकाउंट्स एवं फाइनेंस ऑनर्स में बीकॉम कर रहा हूं. इसके बाद मुझे क्या करना चाहिए? मेरे लिए बेहतर कोर्स एवं कैरियर विकल्पों के बारे में बताएं. 
 
- मजहर आजम
 
बीकॉम एक बहुत अच्छा कोर्स माना जाता है, जोकि कॉमर्स के साथ-साथ बिजनेस के अन्य क्षेत्रों से भी आपकी पहचान कराता है. आप ग्रेजुएशन के बाद यूपीएससी एंट्रेंस क्लियर करके प्रशासनिक सेवा में भी जा सकते हैं.
 
यह बहुत ही अच्छा कैरियर विकल्प है, जो जरूरतमंद लोगों की मदद का भी अवसर देता है. बीकॉम के बाद आप एमकॉम या एमबीए (फाइनेंस/ इंश्योरेंस/ बैंकिंग आदि) भी कर सकते हैं और फाइनेंशियल, बैंकिंग या इंश्योरेंस सेक्टर में कैरियर बना सकते हैं. बहुत सी अन्य सरकारी नौकरियों में भी जा सकते हैं. अगर आपका रुझान कंप्यूटर और कंसल्टिंग में है, तो आप बीकाॅम के साथ इआरपी (एसएपी या इन्फॉर या ऑरेकल आदि) के फाइनेंस मॉड्यूल का सर्टिफिकेशन करके आइटी सेक्टर में फाइनेंस कंसल्टेंट बन सकते हैं. यह भी एक बहुत बढ़िया विकल्प है.
 
- मैं कॉमर्स टीचर बनना चाहता हूं. अभी बीकॉम सेकेंड इयर में हूं, मुझे क्या करना होगा? 
- अरविंद शर्मा
 
बीकाॅम के बाद आप बीएड करके स्कूल में शिक्षक के तौर पर कैरियर शुरू कर सकते हैं. कॉलेज या विश्वविद्यालय में पढ़ाने के लिए आपको एमकॉम के बाद राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) पास करना होगा. आप एमफिल एवं पीएचडी करके भी कॉलेज/ विश्वविद्यालय में कॉमर्स पढ़ा सकते हैं. डिग्री के अलावा कम्युनिकेशन स्किल और धैर्य जैसे गुण आपको एक अच्छा टीचर बनाने में मददगार होंगे.