Sunday, September 24, 2017
ओपिनियन

प्रतियोगिता परीक्षाओं में सफलता के लिए स्पीड विद एक्यूरेसी है जरूरी

प्रतियोगिता परीक्षाओं में सफलता के लिए स्पीड विद एक्यूरेसी है जरूरी

 

आज प्रतियोगिता का दौर है. हर विद्यार्थी परीक्षा में शीघ्र सफल होना चाहता है. लेकिन सच यह भी है कि हर कोई सफलता का स्वाद जल्द नहीं चख पाता. अब ऐसे में हर विद्यार्थी जानना चाहता है कि सफलता का मंत्र क्या है ? सचदेवा कॉलेज के निदेशक राजीव रंजन सिंह कहते हैं कि प्रतियोगिता परीक्षा में सफलता के लिए स्पीड विद एक्यूरेसी बहुत जरूरी है. दोनों का समन्वय ही आपको सफल बनायेगा.आइए, इनसे जानते हैं कि अन्य किन बातों का ध्यान रखकर परीक्षाओं में अच्छा स्कोर किया जा सकता है.

सेल्फ स्टडी पर दें ध्यान

श्री सिंह कहते हैं कि प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को सेल्फ स्टडी पर ध्यान देना चाहिए.अक्सर छात्र इसे नजर अंदाज करते हैं. परीक्षा में बेहतर अंक लाने के लिए सेल्फ स्टडी पर जोर देना चाहिए.

रोजाना दो प्रैक्टिस सेट का अभ्यास करें

आप बैंकिंग/एसएससी/रेलवे की तैयारी कर रहे हैं या अन्य परीक्षाओं की. हर सूरत में रोज दो प्रैक्टिस सेट का अभ्यास करें. इससे आपकी स्पीड बनी रहेगी.

पूर्व की परीक्षा में पूछे गये प्रश्नों को  करें हल

आप जिस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उसके पूर्व के वर्षों में पूछे गये प्रश्नों को हल करने का प्रयास करें. इससे न सिर्फ आपको इस परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की जानकारी मिलेगी बल्कि आत्मविश्वास भी बढ़ेगा.

अंग्रेजी पर दें ध्यान

झारखंड के अधिकतर विद्यार्थियों की अंग्रेजी काफी कमजोर होती है.अक्सर परीक्षाओं में असफलता की वजह अंग्रेजी ही होती है.इस विषय पर विद्यार्थियों को काफी जोर देने की जरूरत है.अंग्रेजी व्याकरण के लिये विद्यार्थी रेन एंड मार्टिन एवं सी.एन सिंह की किताबें पढ़ सकते हैं.