Sunday, November 19, 2017
ओपिनियन

प्रोफेशनल लाइफ की गलतियां, जिनसे डरें नहीं, सबक लें

प्रोफेशनल लाइफ की गलतियां, जिनसे डरें नहीं, सबक लें

निजी और प्रोफेशनल जीवन में गलतियां हम सब करते हैं, लेकिन एक समर्थ व्यक्ति गलतियों से सबक लेता है, ना कि उन्हें दोहराता है. कैरियर चुनते वक्त हम कई तरह की गलतियां करते हैं, कई बार हम जो और जैसा चाहते हैं, वैसा हो नहीं पाता. लेकिन उन गलतियों को सोचते रहना सही नहीं है, बल्कि आगे बढ़ना जरूरी है, अपना विकास करना जरूरी है. कैरियर का निर्माण करते वक्त हमसे कुछ गलतियां हो जाती हैं, ऐसी ही गलतियों का जिक्र यहां किया जा रहा है, जिसके लिए ज्यादा सोचना और पछताना सही नहीं है.

 
सही अवसर को पहचानें 
अगर आपने अपना कैरियर बनाने में किसी संस्थान में वर्षों लगायें हैं बावजूद इसके आपको लगता है कि वह जगह आपके लिए सही नहीं हैं, तो ऐसा संभव है. ऐसा सोचने वाले आप अकेले नहीं हैं. कई लोग अपने लिए सही कैरियर ढूंढ़ने में वर्षों लगाते हैं. इसलिए घबरायें नहीं और अपने लिए सही कॉल का इंतजार करें भले ही वह देर से मिले.
 
कैरियर के शुरुआती दिनों में बहुत अच्छा ना करने का डर
अगर आप अपने कैरियर के शुरुआती दिनों में बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं, तो परेशान ना हों. यह समय अपनी निंदा करने का नहीं है बल्कि खुद को समय दें और गलतियों के लिए खुद को माफ करें.
 
सीखने में संकोच 
अगर आप किसी कार्यालय में नये हैं, तो सीखने में संकोच करते हैं. लेकिन यह संकोच ठीक नहीं है. वहां जो लोग पहले से कार्यरत हैं, उनसे सीखें, संकोच ना करें. सबके साथ मिलजुलकर काम करने से आप वहां के वातावरण में एडजस्ट कर जायेंगे और काम करने में आसानी होगी. अगर अभी तक आपने ऐसा नहीं किया है, तो अब करें.