Tuesday, February 20, 2018
एमबीए

कैट-एडमिट कार्ड जारी, 26 नवंबर को होगी परीक्षा

कैट-एडमिट कार्ड जारी, 26 नवंबर को होगी परीक्षा

 

मैनेजमेंट कोर्स में प्रवेश के लिए होने वाली देश की सबसे बड़ी परीक्षा कॉमन एडमिशन टेस्ट यानी कैट के प्रवेश पत्र जारी कर दिये गये हैं. वैसे छात्र जिन्होंने इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, वे अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं. प्रवेश पत्र कैट की आधिकारिक वेबसाइट iimcat.ac.in से डाउनलोड किया जा सकता है.

26 नवंबर तक कर सकेंगे डाउनलोड
उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर की आवश्यकता होगी. छात्रों को इसके लिए लगभग एक माह का समय दिया गया है. वे 25 अक्तूबर से 26 नवंबर तक प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं.

26 नवंबर को होगी परीक्षा
कॉमन एडमिशन टेस्ट का आयोजन देश भर के 140 शहरों में बनाये गये केंद्रों पर किया जायेगा. परीक्षा 180 मिनट की होगी, जिसमें तीन सेक्शन से सवाल पूछे जायेंगे. ये सवाल वर्वल एबिलिटी व रीडिंग कंप्रिहेंसन, डेटा इंटरप्रेटेशन व लॉजिकल रिजनिंग एवं क्वांटिटेटिव एबिलिटी से पूछे जायेंगे.

यह भी पढ़ें 
झारखंड-हाइस्कूल के 668 प्रधानाध्यापक पद के लिए आए 3,793 आवेदन

एमबीए कोर्स में मिलेगा प्रवेश
इस परीक्षा के द्वारा 20 आइआइएम के एमबीए कोर्स में प्रवेश मिलेगा. इसके अतिरिक्त 100 से अधिक अन्य बी-स्कूलों में प्रवेश इसी टेस्ट के स्कोर के आधार पर दिया जायेगा. एमबीए कोर्स के लिए प्रत्येक आइआइएम में सीटों की संख्या अलग-अलग निर्धारित की गयी है. राज्यों की बात करें तो झारखंड में आइआइएम व बिहार में चंद्रगुप्त इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एवं डेवलपमेंट मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट में प्रवेश इसी टेस्ट के स्कोर के आधार पर किया जायेगा.

इन आइआइएम में मिलेगा प्रवेश
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, अहमदाबाद

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, अमृतसर

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, बेंगलुरु

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, बोधगया

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, कोलकाता

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, इंदौर

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, जम्मू

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, काशीपुर

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, कोझीकोड़

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, लखनऊ

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, नागपुर

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, रायपुर

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, रांची

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, रोहतक

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, संबलपुर

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, सिलांग

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, सिरमौर

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, त्रिची

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, उदयपुर

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, विशाखापत्तनम

अभ्यर्थियों को मिलेगा मॉक टेस्ट का मौका
कैट आयोजित करने वाली प्रबंध समिति उम्मीदवारों को परीक्षा से पूर्व मॉक टेस्ट की सुविधा देती है. यह मॉक टेस्ट मूल परीक्षा की तरह ही होता है. यह मूलत: वैसे उम्मीदवारों के लिए आवश्यक होता है, जो पहली बार कैट में बैठ रहे होते हैं. इसकी मदद से वे परीक्षा पैटर्न, परीक्षा कैसे देना है, परीक्षा के दौरान टाइम मैनेजमेंट समेत अन्य से अवगत होते हैं. 2017 में आयोजित होने वाले कैट में भी उम्मीदवारों को मॉक टेस्ट का मौका मिलेगा. कैट की वेबसाइट पर इसके लिए लिंक जारी किया जायेगा. परीक्षा में शामिल हो रहे उम्मीदवार अक्तूबर के अंतिम सप्ताह में जारी किये जा रहे मॉक टेस्ट में शामिल हो सकते हैं.

दिव्यांग रख सकेंगे सहायक
प्रबंधन ने कहा है कि परीक्षा में शामिल होने जा रहे फिजिकली चैलेंज्ड (दिव्यांग) उम्मीदवार अपने लिए सहायक रख सकते हैं. प्रबंधन ने यह कहा है कि वैसे उम्मीदवार,जो आइआइएम इंदौर के इंदौर व मुंबई स्थित कैंपस से पीजीपी करना चाहते हैं, वे दोनों जगह के लिए आवेदन कर सकते हैं. परंतु उनका नामांकन संबंधित कैंपस के द्वारा तय मानकों को पूरा करने के बाद ही होगा.

झारखंड में परीक्षा केंद्र
रांची, धनबाद, जमशेदपुर, बोकारो

बिहार में परीक्षा केंद्र
औरंगाबाद, मुजफ्फरपुर, पटना, पूर्णिया