Friday, May 25, 2018
एग्जाम

यूपीएससी की तैयारी कर रहे छात्र आज से कर सकेंगे

यूपीएससी की तैयारी कर रहे छात्र आज से कर सकेंगे

नयी दिल्ली : यूपीएससी की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर है  सिविल सर्विसेज प्रीलिमिनरी परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज से ऑनलाइन शुरू हो जायेगी.  सूचना जारी होने के बाद परीक्षार्थी ऑनलाइन आवेदन  कर सकते हैं.

सूत्रों के अनुसार आवेदन की प्रक्रिया फरवरी महीने के अंतिम सप्ताह से शुरू हो जाएगी. मार्च महीने तक प्रक्रिया जारी रहेगी. यूपीएससी के वार्षिक परीक्षा कैलेंडर के अनुसार  सिविल सर्विस (प्रीलिमिनरी) और इंडियन फॉरेस्ट सर्विसेज (प्रीलिमिनरी) दोनों के आवेदन की प्रक्रिया आज से शुरू होगी. 6 मार्च, 2018 को आवेदन की प्रक्रिया  समाप्त हो जायेगी. परीक्षा का आयोजन 3 जून, 2018 को होगा. 
 
आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें. 
 
सिविल सर्विसेज की परीक्षा कोई भी डिग्री धारी छात्र दे सकता है. सामान्य श्रेणी के आवेदक की अधिकतम उम्र 1 अगस्त, 2018 को 32 साल और न्यूनतम उम्र 21 साल होनी चाहिए.  आरक्षित श्रेणी के कैंडिडेट्स को नियमानुसार छूट मिलती है. सिविल सर्विसेज की परीक्षा दो चरणों में होती है. पहले चरण में प्रीलिम परीक्षा होती है.  इसमें ऑब्जेक्टिव सवाल होते हैं.  इसके बाद  मेन्स की परीक्षा होती है.  प्रीलिम्स में पास हुए छात्र ही मेन्स में हिस्सा ले सकते हैं.