Sunday, September 24, 2017
एग्जाम

यूजीसी नेट-2017 की परीक्षा 5 नवंबर को

यूजीसी नेट-2017 की परीक्षा 5 नवंबर को

 

आप यूजीसी नेट (राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा) की परीक्षा पास कर विश्वविद्यालय या महाविद्यालयों में लेक्चरर बनने की इच्छा रखते हैं, तो देर न करें. अभी से इसकी तैयारी में जुट जायें. इसके लिए आवेदन करने की समय-सीमा खत्म हो चुकी है. अब 5 नवंबर 2017 को नेट की परीक्षा आयोजित की जायेगी.

आवेदन ऑनलाइन, लेकिन परीक्षा होगी ऑफलाइन

इसके लिए आवेदन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन है जबकि परीक्षा ऑफलाइन होती है. इस परीक्षा का आयोजन देश के करीब 89 सेंटरों पर किया जाता है. फीस डेबिट/क्रेडिट कार्ड या ई-चालान के जरिए जमा किया जाता है. इसके लिए आवेदन करने की समय-सीमा खत्म हो चुकी है. आपने आवेदन किया है, तो अभी से परीक्षा की तैयारी में जुट जायें. 

स्नातकोत्तर में 55 प्रतिशत अंक जरूरी

यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन तीन सत्रों में किया जायेगा. पहला एवं दूसरा सत्र सवा-सवा घंटे का होगा. आवेदन के समय आधार नम्बर जरूर हो. इसमें लेक्चरर एवं जेआरएफ के लिए आवेदन किया जाता है. दोनों के लिए योग्यता एक ही होती है, लेकिन आयु-सीमा में अंतर होता है. स्नातकोत्तर में 55 प्रतिशत अंक होना चाहिए. इसमें वे छात्र भी आवेदन कर सकते हैं, जो इस साल मास्टर्स की परीक्षा दे चुके हैं और नतीजे का इंतजार कर रहे हैं. सरकारी नियमानुसार आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को अंकों के प्रतिशत में छूट देने का प्रावधान है.

वर्ष में दो बार होती है परीक्षा

असिस्टेंट प्रोफेसर एवं जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए यूजीसी-नेट की परीक्षा आयोजित की जाती है. यह परीक्षा वर्ष में दो बार होती है. यूजीसी-नेट परीक्षा से जुड़ी विस्तृत जानकारी http://cbsenet.nic.in पर ली जा सकती है.

परीक्षा शुल्क

सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों को परीक्षा शुल्क के रूप में 1000 रुपये ऑनलाइन भुगतान करना होगा. ओबीसी को 500 रुपये तथा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं दिव्यांग को 250 रुपये देने होंगे.

तीन सत्रों में होगी परीक्षा

यूजीसी-नेट की परीक्षा 5 नवंबर 2017 (रविवार) को तीन सत्रों में आयोजित की जायेगी. पहले सत्र की परीक्षा 100 अंकों की होगी. दूसरे सत्र की परीक्षा भी 100 अंकों की होगी. तीसरे सत्र की परीक्षा 150 अंकों की होगी.परीक्षा ओएमआर शीट पर ली जायेगी.

सीबीएसई की ओर से ली जायेगी परीक्षा

यूजीसी नेट-2017 की परीक्षा का आयोजन सीबीएसई (सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन) द्वारा कराया जायेगा. सीबीएसई द्वारा रिजल्ट भी जारी किया जायेगा. सफल उम्मीदवारों को ई-सर्टिफिकेट यूजीसी की ओर से दिये जाते हैं.