Tuesday, August 22, 2017
एग्जाम

टेक्निकल एंट्री स्कीम से सेना में बनें अधिकारी

टेक्निकल एंट्री स्कीम से  सेना में बनें अधिकारी

देश सेवा का जज्बा रखनेवाले युवाआें के लिए इंडियन आर्मी अधिकारी के रूप में कैरियर बनाने का बेहतरीन मौका लेकर आयी है. 12वीं पास युवा टेक्निकल एंट्री स्कीम कोर्स-38 एवं इंजीनियरिंग ग्रेजुएट युवा 126वें टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं. जानें भारतीय सेना में शामिल होने के इन अवसरों के बारे में विस्तार से...

इंडियन आर्मी ने जनवरी 2018 से शुरू होनेवाले 10+2 टेक्निकल एंट्री स्कीम कोर्स-38 के तहत 90 पदों पर भरती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. ऐसे अविवाहित पुरुष अभ्यर्थी, जो मैथ्स साइंस से 12वीं पास हैं और सेना में कैरियर बनाने की ख्वाहिश रखते हैं, इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं. भारतीय सेना टेक्निकल एंट्री स्कीम कोर्स के माध्यम से सेना में स्थायी कमीशन पाने का मौका देती है.

आप कर सकते हैं आवेदन

किसी भी मान्यताप्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 70 प्रतिशत अंकों में फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथमेटिक्स विषय के साथ 12वीं की परीक्षा पास करनेवाले उम्मीदवार 10+2 टेक्निकल एंट्री स्‍कीम कोर्स-38 में चयन के लिए अायोजित होनेवाली प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन कर सकते हैं.

आयु सीमा है अहम

टेक्निकल एंट्री स्कीम कोर्स के लिए अभ्यर्थी की आयु 16½ से 19½ वर्ष के बीच होना चाहिए. यानी कि आवेदक का जन्म 1 जुलाई, 1998 से पहले और 1 जुलाई, 2001 के बाद न हुआ हो.

जानें चयन प्रक्रिया के बारे में

अभ्यर्थियों का चयन सर्विस सेलेक्शन बोर्ड (एसएसबी) इंटरव्यू के माध्यम से किया जायेगा. परीक्षा में प्राप्त अंकों के कट ऑफ/ प्रतिशत के अाधार पर अभ्यर्थियों को एसएसबी के लिए बुलाया जायेगा. एसएसबी का अायोजन इलाहाबाद, भोपाल, बेंगलुरू और कपूरथला में किया जायेगा. चयन केंद्र के संबंध में इ-मेल/ एसएमएस से सूचना दी जायेगी. एसएसबी इंटरव्यू की अवधि पांच दिन है. एसएसबी इंटरव्यू में अभ्यर्थी को साइकोलॉजिकल टेस्ट, ग्रुप टेस्ट एवं इंटरव्यू से गुजरना होगा. एसएसबी इंटरव्यू में सफल अभ्यर्थियों का मेडिकल टेस्ट होगा. चिकित्सकीय रूप से फिट घोषित उम्मीदवारों को पदों की संख्या के आधार पर मेरिट के अनुसार प्रशिक्षण के लिए नियुक्त किया जायेगा.

ऐसे बढ़ेगा कैरियर आगे

चयन के बाद अभ्यर्थी को पांच वर्ष की ट्रेनिंग दी जायेगी. पहले एक वर्ष में ऑफिसर ट्रेनिंग अकादमी गया में बेसिक मिलिट्री ट्रेनिंग होगी. इसके बाद सीएमइ पुणे में फेस-1 की तीन वर्ष की प्री कमीशन ट्रेनिंग एवं फेस-2 की एक वर्ष की पोस्ट कमीशन ट्रेनिंग दी जायेगी. सफलता पूर्वक ट्रेनिंग पूरा करनेवाले अभ्यर्थियों को इंजीनियरिंग की डिग्री दी जायेगी. इसके बाद अभ्यर्थी बतौर लेफ्टिनेंट सेना में कैरियर शुरू कर सकेंगे.

टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स के लिए करें आवेदन

इंडियन आर्मी इंजीनियरिंग ग्रेजुएट युवाओं के लिए जनवरी 2018 में शुरू होनेवाले 126वें टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स (टीजीसी-126) के जरिये सेना में कैरियर बनाने का एक अच्छा मौका लेकर आयी है. भारतीय सैन्य अकादमी (आइएमए), देहरादून में जनवरी 2018 में शुरू होनेवाले 126वें टीजीसी से विवाहित/ अविवाहित पुरुष इंजीनियरिंग ग्रेजुएट भारतीय सेना में स्थायी कमीशन प्राप्त कर सकते हैं.

विषय के अनुसार पद

टीजीसी-126 के तहत 40 पदों के लिए अभ्यर्थियों का चयन किया जायेगा. सिविल में 11, मेकेनिकल में चार, इलेक्ट्रिकल/ इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स में पांच, कंप्यूटर साइंस एवं इंजीनियरिंग/ कंप्यूटर टेक्नोलॉजी/ इन्फो टेक/ एमएससी (कंप्यूटर साइंस) में छह, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्युनिकेशन/टेलीकम्युनिकेशन/ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन/ सेटेलाइट कम्युनिकेशन में सात, इलेक्ट्रॉनिक्स, मेटालॉर्जिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रूमेंटेशन/ इंस्ट्रूमेंटेशन में क्रमश: दो-दो पद एवं माइक्रो इलेक्ट्रॉनिक्स एंड माइक्रोवेव का एक पद है.

आवेदन के लिए योग्यता

टीजीसी-126 के लिए बीइ/बीटेक की डिग्री आवश्यक है. विषय की जानकारी नोटिफिकेशन से प्राप्त कर सकते हैं. इसके साथ ही अभ्यर्थी की आयु 1 जनवरी, 2018 के आधार पर 20 से 27 वर्ष होना चाहिए.

ऐसे होगा चयन

शॉर्ट लिस्ट किये गये अभ्यर्थियों को इलाहाबाद, भोपाल एवं बेंगलुरू में आयोजित सर्विस सेलेक्शन बोर्ड (एसएसबी) इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा.

ऐसे करें आवेदन 

ज्वाॅइन इंडियन आर्मी वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

अंतिम तिथि : आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 जून, 2017 है.

बेबसाइट : https://joinindianarmy.nic.in/alpha/officers-notifications.htm