Friday, June 23, 2017
एग्जाम

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी

नयी दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के मार्च में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए ज्यादा वक्त नहीं बचे रहने के बीच बच्चों की दुविधा और परेशानियों को दूर करने के लिए बोर्ड जहां हेल्पलाइन के जरिये मदद कर रहा है, वहीं स्कूल भी अतिरिक्त कक्षा आयोजित कर रहे हैं. सीबीएसई की जनसम्पर्क अधिकारी रमा शर्मा ने कहा कि देश एवं विदेश के छात्र सीबीएसई की ओर से जारी टोल फ्री नंबर 1800118004 नंबर पर कॉल करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए देश में कुल 68 प्रशिक्षित परामर्शकों के अलावा देश से बाहर अलग-अलग जगहों पर भी काउंसलर तैनात किए गए हैं. यह सेवा 9 फरवरी से शुरु होकर 29 अप्रैल तक उपलब्ध रहेगी.

उन्होंने कहा कि परामर्शक न सिर्फ तनाव को दूर करने में मदद करेंगे वे यह भी बताएंगे कि बच्चे अपनी परीक्षा की तैयारी को किस तरह से करें, विषयों की तैयारी किस तरह से करें. इसके अलावा उन्हें अगर परीक्षा को लेकर कोई डर या घबराहट है तो उन समस्याओं को भी दूर करने में मदद करेगी. भारतीय विद्या भवन की प्राचार्य अंजु टंडन ने कहा कि सीबीएसई की ओर से परीक्षा कार्यक्रम जारी किये जाने के बाद लगभग सभी स्कूलों में अतिरिक्त कक्षाएं आयोजित कर रहे हैं. बच्चों की दुविधाओं को दूर करने के लिए एक घंटे की अतिरिक्त कक्षा आयोजित की जा रही है और यह अतिरिक्त कक्षा रोजाना स्कूल खत्म होने के बाद चला करेगी.

उन्होंने कहा कि फरवरी के शुरुआत में ही पाठ्यक्रम खत्म कर लिया गया है और 9 मार्च से सीबीएसई की परीक्षा शुरु होनी है. ऐसे में स्कूल छात्रों के पठनपाठन से जुडी समस्याओं से निपटने में मदद कर रहे हैं. माडर्न स्कूल बाराखम्हा के प्राचार्य डा. विजय दत्ता ने कहा कि बोर्ड परीक्षा के समय छात्रों को पठन पाठन के साथ मनोवैज्ञानिक समस्याओं का भी सामना करना पडता है. ऐसे में बच्चों के लिए तनावमुक्त रहना सबसे जरुरी है. घर में तनावमुक्त माहौल जरुरी है. इसके साथ ही स्कूल में हम बच्चों को शैक्षणिक विषयों से जुडी समस्याओं से निपटने में मदद कर रहे हैं. 

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 9 मार्च में से शुरु हो रही है और परीक्षा होने में ज्यादा वक्त नहीं बचा है. सभी विद्यार्थी परीक्षा की तैयारियों में जुट गए हैं. विद्यार्थियों के साथ साथ उनके अभिभावक एवं स्कूल भी बच्चों के सहयोग में जुट गए हैं. सीबीएसई इस बार एक मोबाइल एप्लीकेशन जारी करने जा रहा है, जिसके माध्यम से 10वीं और 12वीं के परीक्षार्थी अपने परीक्षा केंद्र आनलाइन देख सकेंगे. इस साल 2017 की दसवीं बोर्ड परीक्षा में 16,67,573 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. 16354 स्कूलों के छात्रों के लिए 3974 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में भी छात्रों की संख्या में इजाफा हुआ है और साल 2016 में 10,65,179 छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे, लेकिन इस बार 10,98,420 छात्र परीक्षा में शामिल होंगे। इनके लिए बोर्ड ने देशभर में 3503 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. सीबीएसई ने विशेष रुप से अशक्त छात्रों के लिए अलग से 4 विशेष एजुकेटर भी टेली काउंसलिंग पर तैनात किए हैं.