Saturday, October 21, 2017
इंजीनियरिंग

देश के सभी आइआइटी नये सत्र में नामांकन के लिए करेंगे मदद, मददगार बना फीमेल हेल्प डेस्क, आइएसएम में भी डेस्क एक्टिव

देश के सभी आइआइटी नये सत्र में नामांकन के लिए करेंगे मदद, मददगार बना फीमेल हेल्प डेस्क, आइएसएम में भी डेस्क एक्टिव
रांची: देश में संभवत: यह पहली बार होगा जब सभी आइआइटी संस्थान इस सत्र में इंजीनियरिंग में एडमिशन के लिए गर्ल्स स्टूडेंट्स की मदद करेंगे. इसके लिए सभी आइआइटीज में गर्ल्स स्टूडेंट्स के लिए विशेष हेल्प सेंटर बनाये गये हैं, जो इन छात्राओं की मदद करेगा और उनको आइआइटी में नामांकन लेने के लिए प्रोत्साहित करेगा. आइआइटी आइएसएम धनबाद में भी इस तरह के सेल को बना दिया गया है.

इस सेल में आइअाइटी धनबाद के अलग-अलग ब्रांचों के फैकल्टी को शामिल किया गया है. इस विशेष सेंटर के डिटेल्स को आइआइटी धनबाद की आधिकारिक वेबसाइट http://iitism.ac.in पर भी अपडेट कर दिया गया है.
 
सात सदस्यीय है फीमेल हेल्पडेस्क
 इस विशेष फीमेल हेल्पडेस्क टीम को प्रोफेसर देवजनी मित्रा लीड कर रही हैं. इसके अतिरिक्त टीम में सात अन्य सदस्य भी हैं. संस्थान में बना यह विशेष सेल नामांकन से जुड़ी सभी तरह की जानकारी देगा और संस्थान में उपलब्ध सुविधाओं के बारे में बतायेगा़  विशेष सेल की तरफ से दी गयी जानकारी के अनुसार सेल के मेंबर जेइइ एडवांस को क्लियर करनेवाली छात्राओं के लिए काम करेंगे और उनको देश के किसी भी आइआइटी में नामांकन लेने के लिए प्रोत्साहित करेंगे. इसके लिए एक मॉडल स्पीच बनाया गया है. सेल का कहना है कि ज्यादातर गर्ल्स स्टूडेंट्स अपने नजदीकी आइअाइटी में नामांकन लेने की पहल करती हैं.

अगर उनको अपना कोई मनपसंद ब्रांच नहीं मिलता है, तो वह अन्य आइआइटी में नामांकन लेने में हिचकती हैं. सेल के मेंबर्स उन छात्राओं से बात कर के उनकी परेशानी या किसी भी तरह की आज रही दिक्कतों को दूर करने की पहल करेंगे. जेइइ एडवांस को क्लियर करने वाली सभी छात्राओं का नंबर आइअाइटीज में उपलब्ध है. ये मेंबर्स उनको कैंपस की विशेषता, नामांकन के लिए जरूरी आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानकारी, सीट एलाेकेशन के लिए किस तरह आवेदन करें, इंटर में कौन से विषय था और अभी क्या लेना चाहती हैं? प्रिफरेंस क्या-क्या है? जैसे मसलों के अलावा सेफ्टी, स्टडी और सेमेस्टर के बारे में जानकारी देंगे. साथ ही उनके पैरेंट्स से बात कर के नामांकन के लिए इनकरेज करेंगे. उनको इस बात का अहसास कराया जायेगा कि इतने बड़े एग्जाम को पास करने के बाद नामांकन जरूर लें. 

ये हैं टीम के प्रमुख सदस्य
प्रोफेसर देवजनी मित्रा - debjanimitra68@gmail.com, 9430132055
डॉ सीजा जगदेवन - sheeja.jagadevan@gmail.com, 9471192462
प्रोफेसर ए वेंकटेश - asvenkatesh@hotmail.com, 9431125801
प्रोफेसी जी उदयभानू - g_udayabhanu@hotmail.com, 9431124542
डॉ पीएन सिंघा रॉय - pnsmay1@gmail.com, 9431122600
डॉ प्रमोद माथुर  - pramodmathur25@yahoo.com, 8987419390