Tuesday, February 20, 2018
इंजीनियरिंग

JEE Advanced 2018 की परीक्षा 20 मई को

JEE Advanced 2018 की परीक्षा 20 मई को

 

JEE Advanced 2018 की परीक्षा 20 मई को होगी. इस परीक्षा का आयोजन IIT (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी) कानपुर करेगा. यह परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जायेगी. देश के 23 IIT में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को JEE–Advanced परीक्षा में शामिल होना पड़ता है.

आईआईटी द्वारा ली जाती है परीक्षा

JEE Advanced की परीक्षा हर वर्ष किसी न किसी IIT द्वारा आयोजित की जाती है, जबकि JEE Mains की परीक्षा का आयोजन CBSE द्वारा किया जाता है.

JEE Mains में पास करना जरूरी

JEE Mains की परीक्षा अप्रैल के पहले सप्ताह में जबकि रिजल्ट अप्रैल के अंत तक घोषित किये जाने की संभावना है. JEE Mains में उत्तीर्ण होने वाले छात्र ही JEE Advanced के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर सकेंगे . वर्ष 2017 में 11 लाख प्रतिभागियों ने JEE Mainsकी परीक्षा में हिस्सा लिया था, जिसमें 2.21 लाख प्रतिभागियों ने JEE एडवांस के लिए क्वालिफाई किया.

ऑनलाइन होगी JEE एडवांस्ड 2018 की परीक्षा

JEE एडवांस्ड 2018 की परीक्षा पूरी तरह से ऑनलाइन होगी. परीक्षा ऑनलाइन कराने के पीछे का कारण पेपर लीक को बताया जा रहा है. परीक्षा ऑनलाइन होने से पेपर लीक के मामले खत्म हो जाएंगे.

आईआईटी एंट्रेंस की परीक्षाएं पूरी तरह होंगी ऑनलाइन

अगले वर्ष से आईआईटी एंट्रेंस की परीक्षाएं पूरी तरह ऑनलाइन होंगी. पिछले महीने IIT-Madras के निदेशक और JAB 2017 के चेयरमैन प्रोफेसर भास्कर रामामूर्ति ने कहा था कि यह फैसला किया गया है कि जेईई एडवांस्ड 2018 से ऑनलाइन प्रारूप में परीक्षाएं होंगी.

आईआईटी में एडमिशन के लिए JEE Advanced पास करना जरूरी

देश के 23 IIT में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को JEE–Advanced परीक्षा में शामिल होना पड़ता है. JEE में पास होने वाले छात्रों को रैंक के आधार पर आईआईटी, एनआईटी, आईआईआईटी एवं आईएसएम धनबाद में एडमिशन मिलता है.