Monday, November 19, 2018
इंजीनियरिंग

जेइइ एडवांस्ड 2018 में अब चार हजार अधिक छात्रों को मिलेगा मौका

जेइइ एडवांस्ड 2018 में अब चार हजार अधिक छात्रों को मिलेगा मौका

 जेइइ एडवांस्ड की परीक्षा 20 मई 2018 को होगी. इसमें शामिल होने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी है. अगले वर्ष आयोजित होनेवाली जेइइ एडवांस्ड परीक्षा में चार हजार अधिक विद्यार्थियों को अवसर दिये जायेंगे. अब तक जेइइ मेन्स से क्वालिफाइ करने वाले शीर्ष दो लाख 20 हजार विद्यार्थी ही जेइइ एडवांस्ड में शामिल होते थे, लेकिन 2018 में दो लाख 24 हजार विद्यार्थियों को मौका मिलेगा. इस बाबत जेइइ एडवांस्ड की ओर से सूचना जारी की गयी है.

लगभग 11 हजार सीटाें के लिए होती है परीक्षा

आइअाइटी व अन्य छह तकनीकी संस्थानों में एडमिशन के लिए जेइइ एडवांस्ड की परीक्षा विभिन्न आइआइटी द्वारा रोटेशन के आधार पर ली जाती है. 2018 के लिए परीक्षा का आयोजन आइआइटी कानपुर की ओर से किया जा रहा है़. 2018 की परीक्षा में आइआइटी कानपुर ने कई नयी बातों को शामिल किया है. इसके तहत सबसे बड़ी बात परीक्षा के स्वरूप की है. जेइइ एडवांस्ड के दोनों पेपर की परीक्षा सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से ली जायेगी. दो पेपर की इस परीक्षा के लिए तीन-तीन घंटे का समय दिया जायेगा.

दो पेपर की होगी परीक्षा

जेइइ एडवांस्ड 2018 की आधिकारिक वेबसाइट की लॉन्चिंग 28 सितंबर को हुई. इसके साथ ही परीक्षा से जुड़ी तमाम जानकारियां वेबसाइट पर दे दी गयी हैं. 2018 में यह परीक्षा 20 मई को ली जायेगी. परीक्षा दो पेपर की होगी. पहला पेपर बीइ-बीटेक कोर्स में नामांकन को इच्छुक विद्यार्थियों के लिए होंगे, जबकि दूसरे पेपर की परीक्षा आर्किटेक्चर की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को देनी होगी. इस परीक्षा में 23 आइआइटी, छह अन्य तकनीकी संस्थानों के चार वर्षीय, पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड व डुअल डिग्री कोर्स में एडमिशन मिलेगा.

इस तरह के कोर्स में मिलेगा एडमिशन

कोर्स ड्यूरेशन

बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (चार वर्ष)

बैचलर ऑफ साइंस (चार वर्ष)

बैचलर ऑफ फार्मेसी (चार वर्ष)

बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर (पांच वर्ष)

डुअल डिग्री बीटेक-एमटेक (पांच वर्ष)

डुअल डिग्री बीएस-एमएस (पांच वर्ष)

डुअल डिग्री बी फार्मा-एम फार्मा (पांच वर्ष)

इंटीग्रेटेड डुअल डिग्री एम फार्मा (पांच वर्ष)

इंटीग्रेटेड एमटेक (पांच वर्ष)

इंटीग्रेटड एमएससी (पांच वर्ष)