Tuesday, February 20, 2018
करंट अफेयर्स

रेलवे इन्हें किराये में देता है 75 फीसदी की छूट, जानकर हो जायेंगे हैरान, किफायती सफर के लिए आप जरूर पढ़िये ये खबर

रेलवे इन्हें किराये में देता है 75 फीसदी की छूट, जानकर हो जायेंगे हैरान, किफायती सफर के लिए आप जरूर पढ़िये ये खबर

 रेलवे वर्ग विशेष को किराये में छूट देता है. इसकी जानकारी आपको होगी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका लाभ आप भी उठा सकते हैं? शायद नहीं. जी हां, आप भी रेलवे द्वारा दी जाने वाली इस छूट का लाभ ले सकते हैं. वह भी 75 फीसदी तक की छूट पा सकते हैं. पढ़िये पूरी खबर.

रेलवे के इन नियमों का नहीं होता प्रचार-प्रसार

भारतीय रेलवे सफर के दौरान किराये में छूट देता है, लेकिन नियमों का प्रचार-प्रसार नहीं होने के कारण लोगों को इसकी पूरी जानकारी नहीं है. आप सामान्‍य वर्ग से हैं, तो भी रेलवे की छूट का फायदा उठा सकते हैं.

छात्राओं को 75 फीसदी तक छूट

सरकारी स्‍कूलों में पढ़ने वाली छात्राएं यदि नेशनल एंट्रेंस की परीक्षा देने जा रही हैं, तो उन्‍हें सेकेंड क्‍लास में 75 फीसदी तक छूट मिलती है. अगर आप लड़की हैं और किसी नेशनल टूर्नामेंट में हिस्‍सा लेने जा रही हैं, तो आपको 75 फीसदी छूट मिलती है. स्‍टेट टूर्नामेंट में भाग लेने जा रही हैं, तो 50 फीसदी छूट मिलेगी. अगर आप थियेटर, म्‍यूजिक, डांसिंग, मैजिशियन आर्टिस्‍ट हैं और कहीं प्रोग्राम करने जा रहे हैं, तो आपको सेकेंड या स्लिपर क्‍लास में 75 फीसदी, एसी चेयरकार में 50 फीसदी छूट मिलती है.

छात्र हैं, तो किराये में मिलेगी 50 फीसदी छूट

आप सामान्‍य वर्ग से हैं और पढ़ाई कर रहे हैं, तो भी आपको रेल किराये में छूट मिलेगी. इसके लिए आपको सफर का मकसद बताना होगा.आप यूपीएससी या एसएससी जैसे एग्‍जाम देने जा रहे हैं, तो आपको एडमिट कार्ड दिखाना होगा. आप किराये में 50 फीसदी छूट पा सकते हैं. आपकी आयु 35 साल से कम है और आप रिसर्च स्‍कॉलर हैं, तो भी रिसर्च वर्क के लिए सफर करते वक्‍त आप 50 फीसदी तक छूट पा सकते हैं.

किसान और मजदूर भी छूट का ले सकते हैं लाभ

आप किसान हैं और किसी रिवर रैली प्रोजेक्‍ट या किसी कृषि प्रदर्शनी में जा रहे हैं या किसी रिसर्च सेंटर जा रहे हैं, तो किराये में 25 फीसदी छूट मिलेगी. यदि कोई किसान सरकार द्वारा घोषित स्‍पेशल ट्रेन में सफर करते हैं, तो उन्‍हें 33 फीसदी छूट मिलेगी. अगर किसान या मिल्‍क प्रोड्यूसर कम से कम 20 के समूह में हों, तो भी 50 फीसदी छूट दी जाती है. आप भारत कृषक समाज और सर्वोदय समाज, वर्धा से जुड़े हैं तो वार्षिक सम्‍मेलन में जाने के लिए आपको 50 फीसदी तक छूट दी जाती है.

शिक्षक को भी है छूट

आप प्राथमिक, हाईस्कूल या प्लस टू स्‍कूल के शिक्षक हैं और किसी एजुकेशनल टूर में जा रहे हैं तो भी रेलवे आपको 25 फीसदी की छूट देता है. भारत सेवा दल से जुड़े लोगों को भी 25 फीसदी छूट मिलती है. आप सेंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड और रिलीफ वेलफेयर एंबुलेंस कॉर्प से जुड़े हैं तो भी 25 फीसदी की छूट दी जायेगी. लंबी बीमारी में मरीज और सहायक को सफर में 75 फीसदी की छू आपको या आपके परिवार के किसी सदस्‍य को हृदय रोग, किडनी, कैंसर, टीबी, थैलीसीमिया एवं हीमोफीलिया के मरीज और सहायक को 75 फीसदी की छूट दी जाती है जबकि एड्स एवं एनीमिया के मरीज और सहायक को 50 फीसदी की छूट मिलती है.