Sunday, November 19, 2017
करंट अफेयर्स

कैंब्रिज यूनिवर्सिटी खत्म कर सकती है लिखित परीक्षा लेने की परंपरा

कैंब्रिज यूनिवर्सिटी खत्म कर सकती है लिखित परीक्षा लेने की परंपरा

 

ब्रिटेन की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी छात्रों की खराब हैंडराइटिंग को देखते हुए नयी पहल करने पर विचार कर रही है. इसके तहत लिखित परीक्षा खत्म कर लैपटॉप या आईपैड पर परीक्षा ले सकती है.

800 साल पुरानी लिखित परीक्षा लेने की परंपरा हो सकती है खत्म

यूनिवर्सिटी की नयी पहल लागू हुई, तो इसके साथ ही 800 साल पुरानी लिखित परीक्षा लेने की परंपरा खत्म हो जायेगी. आज छात्र काफी हद तक लैपटॉप पर निर्भर हैं. इससे उनकी लिखावट काफी खराब हो गयी है. इस कारण छात्र और शिक्षक दोनों को परेशानी हो रही है.क्चर के नोट्स लेने के लिए छात्रों के बीच लैपटॉप का इस्तेमाल लगातार बढ़ रहा है. ऐसे में इस कदम के साथ ही 800 साल से ज्यादा पुरानी हाथ से परीक्षा लिखने की परंपरा खत्म हो सकती है.

डिजिटल शिक्षा रणनीति पर परामर्श शुरू

कैंब्रिज यूनिवर्सिटी की ओर से अपनी डिजिटल शिक्षा रणनीति के तहत अब इस मुद्दे पर परामर्श शुरू किया गया है. इस साल की शुरुआत में एक टाइपिंग परीक्षा योजना की पहल की गई थी.

लुप्त कला बनती जा रही है लिखावट

 


कैंब्रिज के इतिहास विभाग की प्रोफेसर डॉ.सारा पीयरसल ने कहा है कि मौजूदा छात्रों की पीढ़ी के बीच लिखावट एक ‘लुप्त कला’ बनती जा रही है. पहले छात्र नियमित रूप से कुछ घंटे हाथ से लिखा करते थे, लेकिन अब वे परीक्षा को छोड़कर कुछ भी हाथ से नहीं लिखना चाहते. लैपटॉप पर बढ़ती निर्भरता की वजह से छात्रों की लिखावट में गिरावट आई है. ऐसे में नयी पहल स्वागतयोग्य है. वैसे कुछ लोग इस पर चिंता जता रहे हैं कि हाथ की लिखावट बीते दिनों की बात हो जाएगी और सिर्फ यादों में रहेगी.