Wednesday, May 23, 2018
बोर्ड / यूनिवर्सिटीज़

सीबीएसई नेट 2018 लेक्चरर बनने को हो जाएं तैयार

सीबीएसई नेट 2018 लेक्चरर बनने को हो जाएं तैयार

 ले सकते हैं मोबाइल एप की मदद

यूजीसी नेट 2018 : नेट में शामिल किये जानेवाले सभी विषयों के सिलेबस इस एप्लीकेशन में दिये गये हैं. सिलेबस का गहन अध्ययन कर आप अपनी तैयारी को बेहतर दिशा दे सकते हैं. सभी विषयों के पिछले वर्षों के सॉल्व क्वेश्चन पेपर्स भी यहां उपलब्ध हैं. इन प्रश्न पत्रों को देखकर आप परीक्षा पैटर्न के बारे में काफी कुछ अंदाजा लगा सकते हैं. इसके अलावा सभी विषयों के बेहतर नोट्स और स्टडी मटीरियल भी यहां मुहैया कराये गये हैं. टीचिंग एप्टीट्यूट और जनरल स्टडीज से संबंधित प्रथम प्रश्न पत्र की तैयारी के लिए भी इस एप्लीकेशन में काफी उपयोगी जानकारी उपलब्ध है.

करें नेट के लिए आवेदन

कुछ नये बदलाव के साथ इस बार नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट का आयोजन किया जा रहा है.

योग्यता : आवेदन करने के लिए यह जरूरी है कि यूजीसी से मान्यताप्राप्त किसी विश्वविद्यालय या संस्थान से ह्यूमैनिटीज, सोशल साइंस, भाषा या कंप्यूटर साइंस एंड एप्लीकेशन या इलेक्ट्रॉनिक साइंस में न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों के साथ मास्टर डिग्री हासिल की हो. ओबीसी/ एससी/ एसटी और दिव्यांग आवेदकों के लिए मास्टर डिग्री में न्यूनतम अंक प्रतिशत सीमा 50 फीसदी है. मास्टर डिग्री अंतिम वर्ष की परीक्षा में शामिल हो रहे और अंतिम वर्ष के परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे छात्र भी आवेदन कर सकते हैं. आवेदक ने जिस विषय में मास्टर डिग्री प्राप्त की होगी, वह उसी विषय के लिए नेट दे सकता है.

आयु सीमा : जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) के लिए आयु सीमा तय है, जबकि लेक्चररशिप के लिए अधिकतम आयु सीमा की कोई बाध्यता नहीं है. अभी तक जेआरएफ के लिए सामान्य आवेदकों के लिए अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष थी, लेकिन इस साल अधिकतम आयु सीमा बढ़ाकर 30 वर्ष कर दी गयी है. ओबीसी, एससी, एसटी, दिव्यांग, ट्रांसजेंडर और महिलाओं को अधिकतम आयु सीमा में पांच साल की छूट दी गयी है. आयु सीमा की गणना 1 जुलाई, 2018 के आधार पर की जायेगी.

आवेदन प्रक्रिया : नेट में शामिल होने के लिए आवेदन के लिए इस वेबसाइट www.cbsenet.nic.in पर जाकर सभी निर्देशों को पढ़कर रजिस्ट्रेशन करें. रजिस्ट्रेशन करने के बाद अपना अकाउंट लॉग इन कर आप ऑनलाइन आवेदन करें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें. वेबसाइट पर आवेदन से संबंधित सभी तरह की जानकारियां विस्तार से दी गयी है. 8 जुलाई, 2018 को आयोजित होनेवाले नेट में शामिल होने के लिए 5 अप्रैल, 2018 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

आवेदन की अंतिम तिथि : 5 अप्रैल, 2018.

परीक्षा तिथि : 8 जुलाई, 2018.

वेबसाइट : www.cbsenet.nic.in