Friday, June 23, 2017
बोर्ड / यूनिवर्सिटीज़

फैशन एक्सपर्ट बनने में रुचि है, तो 31 मई तक करें आवेदन

फैशन एक्सपर्ट बनने में रुचि है, तो 31 मई तक करें आवेदन

देश के बेहतरीन फैशन संस्थानों में से एक है आइएफटीके कोल्लम

यह एक अंडरग्रेजुएट डिग्री प्रोग्राम है, जो चार वर्ष का होगा, पूरी पढ़ाई आठ सेमेस्टर में हाेगी

रांची : फैशन इंडस्ट्री में पहचान बनाने को इच्छुक युवाओं के लिए अभी भी नामांकन के अवसर हैं. देश के बेहतरीन फैशन संस्थानों में से एक इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी केरल (आइएफटीके), कोल्लम बैचलर डिग्री इन डिजाइन-फैशन डिजाइन प्रोग्राम में एडमिशन के लिए आवेदन मंगा रहा है.

यह एक अंडरग्रेजुएट डिग्री प्रोग्राम है, जो चार वर्ष का होगा. वहीं पूरी पढ़ाई आठ सेमेस्टर में हाेगी. संस्थान ने शैक्षणिक सत्र 2017-18 के लिए आवेदन मंगाये हैं. इच्छुक आवेदक 31 मई 2017 तक इस प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदकों का चयन एप्टीट्यूड टेस्ट और पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर किया जायेगा.

विभिन्न केटेगरी की सीटें निर्धारित

इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी केरल, कोल्लम के इस प्रोग्राम में कुल सीटों में से आठ प्रतिशत सीटें एससी केटेगरी के आवेदकों के लिए, दो प्रतिशत सीटें एसटी केटेगरी के आवेदकों के लिए और 26 प्रतिशत ओबीसी केटेगरी के आवेदकों के लिए आरक्षित रखी गयी हैं. मालूम हो कि यह संस्थान सेंटर फॉर कंटिन्यूइंग एजुकेशन केरल (सीसीइके ) के तहत केरल सरकार द्वारा स्थापित किया गया है.

एप्टीट्यूड टेस्ट और पीआइ से चयन

आइएफटीके के बैचलर ऑफ डिजाइन कोर्स के लिए योग्य आवेदकों का चयन एप्टीट्यूड टेस्ट और पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर किया जायेगा. एप्टीट्यूड टेस्ट में दो टेस्ट आयोजित कराये जायेंगे. पहला टेस्ट जेनरल एबिलिटी का होगा.

इसमें आवेदकों की क्वांटीटेटिव एबिलिटी, कम्यूनिकेशन एबिलिटी, इंगलिश कंप्रिहेंसन, एनालिटिकल एबिलिटी, जेनरल नॉलेज और करंट अफेयर्स की परीक्षा ली जायेगी. वहीं दूसरा टेस्ट क्रिएटिव एबिलिटी टेस्ट होगा, जिसमें आवेदक की अवलोकन क्षमता, इनोवेशन और डिजाइन की काबिलियत को आंका जायेगा. इस टेस्ट में यह आंका जायेगा कि आवेदक रंगों और इलस्ट्रेशन का इस्तेमाल कैसे करते हैं.

एप्टीट्यूड टेस्ट में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को पर्सनल इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा. इंटरव्यू के जरिये आवेदकों के करियर ओरिएंटेशन, एप्टनेस फॉर फील्ड, कम्यूनिकेशन, ओवरऑल पर्सनल अचीवमेंट्स, जेनरल अवेयरनेस एंड एप्टीट्यूड, क्रिएटिव एंड लेटरल थिंकिंग आदि को भी आंका जायेगा.

12वीं में 50 फीसदी अंक जरूरी

नामांकन पाने के इच्छुक आवेदकों को 12वीं 50 प्रतिशत अंकों से पास होना आवश्यक है. इसके अलावा वैसे छात्र जिन्होंने बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन, केरल से डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग किया हो, वे भी आवेदन कर सकते हैं. साथ ही साथ 12वीं की परीक्षा दिये रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्र भी आवेदन कर सकते हैं. हालांकि, एडमिशन के समय उन्हें सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स जमा कराने होंगे. ऐसा न करने पर उनका एडमिशन रद्द किया जा सकता है.

48 हजार रुपये प्रति सेमेस्टर देने होंगे

बैचलर डिग्री इन डिजाइन-फैशन डिजाइन प्रोग्राम के लिए विद्यार्थियों को 43 हजार रुपये बतौर ट्यूशन फीस, 2000 रुपये प्रति सेमेस्टर लाइब्रेरी फीस व एक हजार रुपये प्रति सेमेस्टर स्टूडेंट डेवलपमेंट फीस के रूप में जाम करने होंगे. वहीं 2000 रुपये प्रति सेमेस्टर का ग्रेजुएशन शो फंड जमा कराना होगा. इस तरह से विद्यार्थियों को कुल मिलाकर 48 हजार रुपये प्रति सेमेस्टर जमा करने होंगे. इसके साथ ही सभी चयनित विद्यार्थियों को 5000 रुपये सिक्यूरिटी मनी के रूप में डिपॉजिट करना होगा. हॉस्टल फीस के रूप में 50 हजार रुपये प्रति वर्ष जमा करना होगा.

31 मई 2017 को शाम पांच बजे तक आवेदन

इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी केरल के बैचलर ऑफ डिजाइन डिग्री कोर्स-फैशन डिजाइन में एडमिशन के लिए आवेदन पत्र मिल रहे हैं. आवेदक 31 मई 2017 को शाम पांच बजे तक आवेदन फॉर्म भर सकते हैं. नामांकन परीक्षा का आयोजन जून 2017 के पहले सप्ताह में होगा. वहीं कोर्स के लिए कक्षाएं जून 2017 के तीसरे सप्ताह में शुरू की जायेंगी.

यह काेर्स चार साल की अवधि का होगा. आठ सेमेस्टर में बांट कर पढ़ाई करायी जायेगी. आवेदन पत्र के साथ किसी तरह का सर्टिफिकेट, स्टेपल या पिन अटैच नहीं करना है.

यहां भेजें आवेदन

आवेदन करने के लिए संस्थान की वेबसाइट http://www.iftk.ac.in से आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना हाेगा. इसके अतिरिक्त संस्थान के कार्यालय से भी आवेदन फॉर्म व प्रॉसपेक्टस लिये जा सकते हैं. इसके लिए ड्राफ्ट के जरिये 300 रुपये देने होंगे. भरे हुए आवेदन के साथ उम्मीदवारों को 12 सौ रुपये परीक्षा शुल्क के रूप में देने होंगे. यह डीडी के जरिये ही देना होगा. भरे हुए आवेदन पत्र को संस्थान के पता

The Principal, Institute of Fashion Technology Kerala, Vellimon West P O, Kollam, Kerala - 691511 पर भेजना होगा.