Sunday, November 19, 2017
बोर्ड / यूनिवर्सिटीज़

आइआइटी से करें एमए की पढ़ाई

आइआइटी से करें एमए की पढ़ाई
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आइआइटी) को सिर्फ साइंस स्ट्रीम के अध्ययन केंद्र के तौर पर जाना जाता है. लेकिन यहां से आप आर्ट्स स्ट्रीम से भी पढ़ाई कर सकते हैं. आइआइटी मद्रास 12वीं कर चुके छात्रों के लिए इंटीग्रेटेड एमए प्रोग्राम में प्रवेश का मौका लेकर आया है. जानें प्रवेश प्रक्रिया एवं काेर्स के बारे में विस्तार से...
 
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आइआइटी) मद्रास ने 12वीं कर चुके छात्रों के लिए इंटीग्रेटेड एमए प्रोग्राम-2017 में दाखिले का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. दरअसल, आइआइटी मद्रास का ह्यूमेनिटीज एंड सोशल साइंसेज विभाग पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड मास्टर ऑफ आर्ट्स (एमए) प्रोग्राम संचालित करता है. आप आर्ट्स से 12वीं कर रहे हैं, तो इस कोर्स में प्रवेश लेकर बेहतर भविष्य की ओर कदम बढ़ा सकते हैं. अप्रैल 2017 में इन मास्टर प्रोग्राम में प्रवेश के लिए अखिल भारतीय स्तर पर प्रवेश परीक्षा आयोजित की जायेगी. सीटों की संख्या सीमित है, इसलिए अभी से परीक्षा की तैयारी कर अाप प्रवेश के हकदार हो सकते हैं.
 
कोर्स, जिनमें है प्रवेश का मौका
 
- डेवलपमेंट स्टडीज में इंटीग्रेटेड एमए प्रोग्राम.
- इंगलिश स्टडीज में इंटीग्रेटेड एम प्रोग्राम.
ऐसे मिलेगा प्रवेश
 
इन दोनों कोर्स में प्रवेश के लिए आपको प्रवेश परीक्षा ‘ह्यूमेनिटीज एंड सोशल साइंसेज एंट्रेंस एग्जामिनेशन (एचएसइइ -2017)’ से गुजरना होगा. परीक्षा का आयोजन 16 अप्रैल, 2017 को देश के 12 शहरों में होगा. ये शहर हैं- बेंगलुरु, भोपाल, चेन्नई, कोयंबटूर, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोच्चि, कोलकाता, मुंबई, नयी दिल्ली, तिरुवनंतपुरम, वाराणसी.
 
ऐसा होगा प्रवेश परीक्षा का पैटर्न
 
आइआइटी मद्रास की ओर से आयोजित एचएसइइ -2017 की अवधि तीन घंटे होगी और परीक्षा में दो भागों में होगी. पहले भाग में वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न (कंप्यूटर आधारित) पूछे जायेंगे, जिसके लिए150 मिनट का समय दिया जायेगा. दूसरा भाग निबंध लेखन का होगा, जिसके लिए 30 मिनट का समय मिलेगा. परीक्षा की भाषा अंगरेजी होगी, यानी सभी प्रश्न अंगरेजी में ही होंगे.
पाठ्यक्रम के अनुसार करें तैयारी
 
पाठ्यक्रम देखें, तो पहले भाग में निम्नलिखित विषयों को शामिल किया गया है- इंगलिश एवं काॅम्प्रिहेन्शन स्किल, एनालिटिकल एवं क्वांटिटेटिव एबिलिटी, सामान्य अध्ययन, जिसमें भारतीय अर्थव्यस्था (आजादी के समय से), भारतीय समाज, समकालीन वैश्विक मामले (द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद) एवं पर्यावरण और पारिस्थितिकी पर केंद्रित प्रश्न होंगे. दूसरे भाग में निबंध लेखन होगा. निबंध का टाॅपिक समसामयिक विषय एवं सामान्य ज्ञान पर आधारित होगा. परीक्षा में सफलता के लिए पहला कदम है पाठ्यक्रम को समझ कर उसके अनुरूप तैयारी करना. परीक्षा के पैटर्न और पाठ्यक्रम को समझने का एक बेहतरीन तरीका है, पुराने प्रश्नपत्र. ह्यूमेनिटीज एंड सोशल साइंसेज एंट्रेंस एग्जामिनेशन के 2011 से लेकर 2015 तक के प्रश्न-पत्र एचएसइइ- आइअाइटीएम की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं. ये प्रश्न-पत्र आपकी तैयारी के लिए बेहद मददगार साबित हो सकते हैं.
 
कौन दे सकते हैं एचएसइइ -2017
 
किसी भी मान्यताप्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ इंटरमीडिएट की परीक्षा पास कर चुके अभ्यर्थी एचएसइइ -2017 में शामिल हो सकते हैं. विस्तार से जानने के लिए नोटिफिकेशन देखें. 
 
कैसे करें आवेदन
 
ह्यूमेनिटीज एंड सोशल साइंसेज विभाग, आइआइटी मद्रास की वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन करना होगा. अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देखें.
 
परीक्षा शुल्क
 
महिला /अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति/ पीडब्ल्यूडी अभ्यर्थियों के लिए प्रवेश परीक्षा शुल्क 1100 रुपये एवं अन्य सभी के लिए 2200 
रुपये है.
 
महत्वपूर्ण तिथियां
 
17 दिसंबर, 2016 से 27 जनवरी, 2017 तक ऑनलाइन आवेदन एवं आवेदन शुल्क जमा कर 
सकते हैं.
 
एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की तिथि 14 मार्च, 2017 से 15 अप्रैल, 2017 है.
प्रवेश परीक्षा का आयोजन 16 अप्रैल, 2017 को किया जायेगा एवं परिणाम की घोषणा 9 मई, 2017 को होगी.
वेबसाइट
http://hsee.iitm.ac.in/