Monday, November 19, 2018
बोर्ड / यूनिवर्सिटीज़

अल्पसंख्यक विद्यार्थियों के लिए छात्रवृत्ति, अब 31 अक्टूबर तक करें आवेदन

अल्पसंख्यक विद्यार्थियों के लिए छात्रवृत्ति, अब 31 अक्टूबर तक करें आवेदन

 

केंद्र सरकार ने देश के अल्पसंख्यक विद्यार्थियों (मुस्लिम,सिख इत्यादि) के लिए छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत की है.इस योजना का लाभ सभी को मिल सके, इसके लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गये हैं. यह एप्लीकेशन फॉर्म नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर उपलब्ध है. इस योजना का उद्देश्य अल्पसंख्यक छात्रों की मदद करना है.

अल्पसंख्यक विद्यार्थियों के लिए है सुनहरा अवसर
कल्याण विभाग, झारखंड की ओर से अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं को अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा छात्रवृत्ति देने की घोषण की गयी है.अल्पसंख्यक विद्यार्थियों के लिए इस योजना का लाभ उठाने को लेकर सुनहरा अवसर है.

ढाई लाख रुपये से अधिक नहीं हो वार्षिक आय
छात्रवृत्ति का लाभ देने के लिए वित्तीय वर्ष 2017-18 के लिए नये आवेदन को लेकर लक्ष्य निर्धारित किये गये हैं.योजनाओं का लाभ मुस्लिम,सिख,ईसाई,बौद्ध,जैन व पारसी वर्ग के छात्र-छात्राएं उठा सकते हैं.आवेदक व लाभुक के माता-पिता/अभिभावक की वार्षिक आय ढाई लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए.छात्रवृत्ति योजना में लाभ के लिए आधार नंबर की आवश्यकता होगी.सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्य के आंकड़ों के लिए इसे अलग-अलग श्रेणी में बांटा गया है.

तीन श्रेणियों में दी जायेगी छात्रवृत्ति

प्री मैट्रिक: 76,312विद्यार्थी
पोस्ट मैट्रिक: 12,730विद्यार्थी
मेरिट कम मीन्स: 1528विद्यार्थी

आखिरी तारीख

इच्छुक विद्यार्थी अपना आवेदन 31 अक्टूबर 2017 तक जमा करा सकते हैं.

कैसे करें आवेदन
इस योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक विद्यार्थियों को नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल www.scholarships.gov.in पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके लिए आवेदक को स्वहस्ताक्षरित पासपोर्ट आकार का एक फोटोग्राफ,संबंधित प्रमाण-पत्र,डिप्लोमा,डिग्री आदि की फोटोकॉपी,आवेदक के माता-पिता/अभिभावकों को स्व-रोजगार व रोजगार में लगे होने पर आय प्रमाण-पत्र एवं एक स्टांप पेपर पर शपथ-पत्र के द्वारा सभी स्रोतों से वार्षिक कुल आय का विवरण देना होगा.आवेदक द्वारा जमा किये गये आय प्रमाण-पत्र एक वर्ष के लिए वैध होंगे.इस योजना का लाभ लेने के लिए स्थायी निवास प्रमाण-पत्र देना होगा.इस योजना के तहत आवेदक पिछले वर्ष से छात्रवृत्ति प्राप्त कर रहे हैं,तो आवेदन फॉर्म के साथ छात्रवृत्ति की एक रसीद संस्थान प्रमुख द्वारा प्रति हस्ताक्षरित कर जमा करवाना होगा. इच्छुक सरकारी या निजी शैक्षणिक संस्थानों को झारखंड राज्य अल्पसंख्यक वित्त एवं विकास निगम से निबंधन कराना होगा. निबंधन होने के बाद उक्त संस्थान को लॉग इन आइडी प्राप्त हो होगा.इच्छुक विद्यार्थियों के संबंध में संस्था द्वारा सत्यापन के बाद अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा छात्रवृत्ति का भुगतान किया जायेगा. संस्थान अपना निबंधन ई-मेल jfmdc.ranchi@gmail.com के जरिये या फोन नंबर: 0651-2552055परAISHE/UDISEकोड एवं अन्य जानकारी भेजते हुए निबंधन करा सकते हैं.अधिक जानकारी के लिए झारखंड राज्य अल्पसंख्यक वित्तीय एवं विकास निगम के मोरहाबादी स्थित कल्याण कॉम्प्लेक्स के प्रथम तल्ला पर अवस्थित कार्यालय में जाकर भी संपर्क किया जा सकता है.