Tuesday, August 22, 2017
बोर्ड / यूनिवर्सिटीज़

जेएनयू करायेगा इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कोर्स

जेएनयू करायेगा इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कोर्स
जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में अब इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट की पढ़ाई भी शुरू हो सकती है. यूनिवर्सिटी ने इसके लिए यूजीसी को एक प्रस्ताव भी भेज दिया है. अगर इसे अनुमोदित किया जाता है तो विश्वविद्यालय 2018 से इन विषयों में छात्रों का एडमिशन लेना शुरू कर देगा. साल 1969 में स्थापित इस संस्थान को लोग आर्ट्स और ह्यूमैनिटीज विषयों के लिए जानते हैं. पर अब जेएनयू इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट तक विस्तार करना चाहता है और इसके लिए अधिकारियों ने प्रोपोजल तैयार कर यूनिवर्सिटी रेगुलेटर यूजीसी को भेज दिया है.
 
सरकार द्वारा संचालित की जाने वाली यह यूनिवर्सिटी यूजीसी के क्लीयरेंस के बिना कोई भी नया कोर्स शुरू नहीं कर सकती, क्योंकि इसके लिए यूनिवर्सिटी को फंडिंग के साथ-साथ फैकल्टी, इंफ्रास्ट्रक्चर और अन्य दूसरे तरह के खर्चों की आवश्यकता भी होगी. सूत्रों की मानें, तो जेएनयू के प्रोपोजल पर बातचीत शुरू हो गई है और जल्द ही इस पर फैसला लिया जा सकता है. यूनिवर्सिटी इसकी शुरुआत इंजीनियरिंग के बैचलर प्रोग्राम से कर सकती है. 
 
वहीं मैनेजमेंट कोर्स पर अब भी विचार चल रहा है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि जेएनयू समेत सभी यूनिवर्सिटीज ने अगले साल के लिए अपनी योजनाएं जमा कर दी हैं. कोई भी निर्णय लेने से पहले सभी योजनाओं और प्रस्ताओं पर विचार किया जाएगा और उसके बाद ही उस पर फैसला लिया जाएगा. जेएनयू के ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट और पीएचडी प्रोग्राम्स में 7000 से ज्यादा छात्र पढ़ाई कर रहे हैं.