Friday, May 25, 2018
बोर्ड / यूनिवर्सिटीज़

जेएनयू में पढ़ना चाहते हैं, तो ऐसे ले सकते हैं एडमिशन

जेएनयू में पढ़ना चाहते हैं, तो ऐसे ले सकते हैं एडमिशन

 जेएनयू (जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय) में सत्र 2018-19 के लिए एडमिशन चाहते हैं, तो इसके लिए आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू है़. सभी कोर्स में एडमिशन परीक्षा के माध्यम से लिया जायेगा. इन कोर्स में स्नातक से लेकर एमफिल तक शामिल हैं.

देश के 53 शहरों में होगी प्रवेश परीक्षा

एडमिशन के लिए अभ्यर्थी 13 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए प्रवेश परीक्षा देशभर के 53 शहरों में होगी़. विवि के सभी कोर्स में एडमिशन के लिए योग्यताएं अलग-अलग निर्धारित की गयी हैं. परीक्षा भारत के विभिन्न शहरों के अलावा काठमांडू में भी होगा.

इन कोर्स में होगा एडमिशन

एमफिल, पीएचडी, पीजीडीइ, एमए, एमएससी, विदेशी भाषाओं में बीए, अंशकालिक पाठ्यक्रम, एमएससी बायोटेक्नोलॉजी, एमएससी एग्रीकल्चर, एमवीएससी, एमटेक बायोटेक्नोलॉजी़.

शैक्षणिक योग्यता

विश्वविद्यालय के एमटेक, एमपीएच, पीजी, पीजी डिप्लोमा, अंडर ग्रेजुएट व पार्ट टाइम प्रोग्राम में अावेदन करने के लिए ओपन कैटेगरी में ओबीसी उम्मीदवारों को न्यूनतम अंक में 10 फीसदी की छूट दी जायेगी, वहीं एससी, एसटी व पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के आवेदकों के लिए सिर्फ एडमिशन परीक्षा पास करना जरूरी है, वहीं एमफिल के लिए न्यूनतम 55 फीसदी अंक या यूजीसी सात प्वाइंट स्केल में बी ग्रेड के साथ मास्टर्स डिग्री या समकक्ष प्रोफेशनल डिग्री जरूरी है. विवि के पीएचडी प्रोग्राम के लिए न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक या यूजीसी सात प्वाइंट स्केल में बी ग्रेड के साथ मास्टर्स डिग्री और एमफिल कोर्स वर्क पूरा होना जरूरी है. इस कोर्स के लिए आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को पांच फीसदी की छूट दी जायेगी.

ऐसे मिलेगा एडमिशन

विश्वविद्यालय में एडमिशन क्वालिफाइंग परीक्षा के आधार पर लिया जायेगा. कुछ कोर्स में सिर्फ लिखित परीक्षा के अंक के आधार पर एडमिशन होगा, तो कुछ में लिखित परीक्षा के बाद साक्षात्कार आदि लिया जायेगा. बीए (ऑनर्स) के पहले वर्ष और मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम्स ऑफ स्टडी (एमए इन फोरन लैंग्वेज, एमएससी (सीएमएम एंड एससीआइएस) के लिए सिर्फ लिखित परीक्षा होगी. एमटेक, एमपीएच, एमए प्रोग्राम इन फॉरेन लैंग्वेज, एमएससी इन एससीएमएम एंड एससीआइएस, बीए (ऑनर्स) के दूसरे वर्ष, एडवांस्ड डिप्लोमा इन मास मीडिया इन उर्दू और सीओपी प्रोग्राम (पार्ट टाइम) ऑफ स्टडी के लिए आवेदकों को साक्षात्कार भी पास करना होगा. एमफिल/पीएचडी और पीएचडी के लिए आवेदकों को लिखित परीक्षा में न्यूनतम 50 फीसदी अंक होने चाहिए. जिनके 50 फीसदी अंक नहीं होंगे, उन्हें साक्षात्कार में नहीं बुलाया जायेगा.

दिसंबर में होगी प्रवेश परीक्षा

इच्छुक आवेदक 13 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं. लिखित परीक्षा 27 से 30 दिसंबर तक ली जायेगी. जिन कोर्स में साक्षात्कार होगा, उसका परिणाम 21 फरवरी 2018 तक आयेगा. चयनित आवेदकों का साक्षात्कार 20 मार्च को लिया जायेगा. अन्य कोर्स में एडमिशन के लिए सूची 25 मार्च को प्रकाशित होगी. वहीं साक्षात्कार के बाद की नामांकन सूची 15 अप्रैल को आ सकती है. नामांकन 14 अगस्त 2018 तक ली जायेगी.

ऑनलाइन होगा आवेदन

उम्मीदवाराें को नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना है. इसके लिए वे विश्वविद्यालय की वेबसाइटhttps://admissions.jnu.ac.in के जरिये आवेदन कर सकते हैं.

आवेदन शुल्क

आवेदकों को पीएचडी, एमफिल/पीएचडी, एमटेक, एमपीएच, एमए, एमएससी, एमसीए, पीजीडीइ के लिए 530 रुपये बतौर परीक्षा शुल्क देने होंगे. आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को इसके लिए 310 रुपये और बीपीएल आवेदकों को 110 रुपये की फीस देनी हाेगी. बीए (ऑनर्स) पहले और दूसरे वर्ष एवं सभी पार्ट टाइम प्रोग्राम के लिए आवेदकों को 400 रुपये परीक्षा शुल्क के रूप में देय होंगे. यहां आरक्षित श्रेणी व बीपीएल विद्यार्थियों को क्रमश: 265 और 65 रुपये देने होंगे. विदेशी विद्यार्थियों को आवेदन फॉर्म के साथ 2271.50 रुपये परीक्षा शुल्क जमा करना होगा.