Friday, June 23, 2017
बोर्ड / यूनिवर्सिटीज़

आइआइटी में 416 और ट्रिपलआइटी में 420 सीटें बढ़ीं, जोसा काउंसिलिंग 15 से

आइआइटी में 416 और ट्रिपलआइटी में 420 सीटें बढ़ीं, जोसा काउंसिलिंग 15 से
अच्छी खबर : पहली बार मॉक सीट अलॉटमेंट की सुविधा भी मिलेगी 
रांची : 11 जून को जेइइ एडवांस्ड का रिजल्ट जारी हो रहा है. इसके साथ आइआइटी, एनआइटी, ट्रिपल आइटी के अलावा जीएफटीआइ संस्थानों में प्रवेश के लिए जोसा काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी. इससे पूर्व  ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी यानी जोसा ने काउंसिलिंग से संबंधित शेड्यूल जारी कर दिया है. 
 
इस वर्ष विद्यार्थियों को कई मायने में लाभ मिलनेवाले हैं. पहली बार उम्मीदवारों को मॉक सीट अलॉटमेंट की सुविधा भी मिलने वाली है. इसके अलावा विद्यार्थियों को आइअाइटी व ट्रिपल आइटी की बढ़ी हुई सीटों पर प्रवेश मिलेगा. इस वर्ष आइअाइटी में 416 और ट्रिपलआइटी में 420 बढ़ी हुई सीटों पर प्रवेश मिलेगा. 
 
आठ राउंड में काउंसिलिंग 
 
जोसा द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार ऑनलाइन च्वाइस फीलिंग की शुरुआत 15 जून से होगी. इस बार सीट अलॉटमेंट आठ राउंड में पूरा होगा. इसमें सात राउंड रजिस्ट्रेशन के आधार पर और अंतिम राउंड ओपन होगा. 
 
इसमें जो सीटें खाली रह जायेंगी, उन्हें भरा जायेगा. ऐसा इसलिए किया गया है ताकि इंजीनियरिंग की सीटें खाली न रहें. आइआइटी में सात और एनआइटी में आठ राउंड होंगे. 15 जून को कोर्स और पसंदीदा इंस्टीट्यूट की च्वाइस फीलिंग होगी. 28 जून को फर्स्ट राउंड की सीट अलॉट की जायेगी. 
 
उम्मीदवार आइआइटी, एनआइटी और ट्रिपल आइटी में च्वाइस भर सकेंगे. इसकी जानकारी जोसा की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है. साथ ही इसमें काउंसिलिंग को लेकर गाइडलाइन भी जारी कर दी गयी है.
 
आइअाइटी में होगी 10988 सीटें
 
इस साल जेइइ मेंस के स्कोर से तीन नयी ट्रिपल आइटी में एडमिशन होगा. देश में ट्रिपल आइटी की संख्या अब 23 हो गयी है. ट्रिपल आइटी भागलपुर, भोपाल व सूरत में एडमिशन लिया जायेगा. आइआइटी में 416 सीटें बढ़ी हैं. अब 10572 की जगह 10988 सीटों पर दाखिला होगा. एमएचआरडी ने ट्रिपल आइटी भागलपुर और सूरत में 120-120 सीटें बढ़ायी हैं. ट्रिपल आइटी भोपाल में 180 सीटों पर एडमिशन होगा. पिछले वर्ष 20 ट्रिपलआइटी में 2526 सीटें थीं. 
 
दो बार मॉक सीट अलाॅटमेंट
 
कोर्स व इंस्टीट्यूट की च्वाइस फीलिंग के लिए उम्मीदवारों को यूजर आइडी और पासवर्ड का इस्तेमाल करना होगा. यह प्रक्रिया 26 जून तक चलेगी. 15 से 26 जून तक दो बार मॉक सीट एलोकेशन भी किये जा सकेंगे. 28 जून को पहला और 18 जुलाई तक सातवें राउंड का अलॉटमेंट होगा. आइआइटी सीट भरने के बाद विद्यार्थियों के पास एनआइटी व ट्रिपल आइटी में जाने का विकल्प होगा. इन संस्थानों में 20 जुलाई से 24 जुलाई तक रिपोर्ट कर सकेंगे.
 
सीट अलॉटमेंट की तारीखें
 
28 जून : पहले राउंड के सीट अलॉटमेंट
चार जुलाई : दूसरे राउंड के सीट अलॉटमेंट
सात जुलाई : तीसरे राउंड के सीट अलॉटमेंट
10 जुलाई : चौथे राउंड के सीट अलॉटमेंट
13 जुलाई :  पांचवें राउंड के सीट अलॉटमेंट
15 जुलाई : छठे राउंड के सीट अलॉटमेंट
18 जुलाई : सातवें के सीट अलॉटमेंट